Home देश-दुनिया ब्रिटिश विदेश मंत्री भारत में नये रणनीतिक मंच, प्रौद्योगिकी समझौते की घोषणा करेंगी

ब्रिटिश विदेश मंत्री भारत में नये रणनीतिक मंच, प्रौद्योगिकी समझौते की घोषणा करेंगी

लंदन, 22 अक्टूबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। ब्रिटेन की विदेश सचिव लिज ट्रस दोनों अर्थव्यवस्थाओं को बढ़ावा देने और विकासशील देशों की, स्वच्छ एवं सतत तरीके से विकास करने में मदद के लिए, भारत के साथ 8.2 करोड़ डॉलर से अधिक के प्रौद्योगिकी और बुनियादी ढांचे के गठजोड़ की घोषणा करेंगी। ब्रिटेन की सरकार ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

ट्रस अपने समकक्ष एस जयशंकर और पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव के साथ दोनों देशों के बीच करीबी सहयोग के क्षेत्रों पर चर्चा करने के लिए दो दिन की यात्रा पर शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंचीं।

वह दोनों अर्थव्यवस्थाओं को बढ़ावा देने और विकासशील देशों की स्वच्छ और सतत तरीके से विकास करने में मदद के लिए भारत के साथ छह करोड़ पाउंड (8.2 करोड़ डॉलर) से अधिक के प्रौद्योगिकी और बुनियादी ढांचे के गठजोड़ की घोषणा करने के लिए तैयार हैं।

ट्रस और विदेश मंत्री जयशंकर के बीच बातचीत के बाद एक नए रणनीतिक मंच ‘स्ट्रैटेजिक फ्यूचर्स फोरम’ की घोषणा की जाएगी, जो दोनों देशों में सरकार, व्यापार और शिक्षा जगत के प्रमुख लोगों को एक साथ लाएगा ताकि वे तकनीक एवं सुरक्षा जैसे प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में करीबी संबंध बनाने और दोनों देशों में तकनीकी विशेषज्ञता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत-ब्रिटेन साझेदारी के लिए दीर्घकालीन रणनीतिक दृष्टि को आकार दे सकें।

ट्रस ने कहा, ष्मैं चाहती हूं कि ब्रिटेन और भारत प्रौद्योगिकी, निवेश, सुरक्षा एवं रक्षा जैसे अहम क्षेत्रों में अपनी साझेदारी को और मजबूत करें।ष्

वहीं यादव के साथ ट्रस की बैठक में जलवायु संबंधी लक्ष्यों पर ध्यान दिया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को खुलेंगे

उखीमठ, 08 मार्च (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। उत्तराखंड में हिमालय की कंदराओं में स्थित 11वें…