Home अंतरराष्ट्रीय तालिबान ने प्रतिबंध हटाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का समर्थन मांगा

तालिबान ने प्रतिबंध हटाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का समर्थन मांगा

काबुल, 29 अक्टूबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। तालिबान के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी ने 14 विदेशी राजदूतों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने समूह के नेतृत्व वाली अफगानिस्तान की सरकार पर से प्रतिबंध हटाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से समर्थन मांगा है।

टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को दोहा में बैठक हुई।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल कहार बाल्खी ने एक बयान में कहा, मुत्ताकी मंत्री ने नई इस्लामी सरकार, सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ संबंध, आर्थिक स्थिति, अफगानिस्तान पर लगाए गए प्रतिबंधों और भ्रष्टाचार को खत्म करने के बारे में विस्तार से बताया।

बैठक में मंत्री के हवाले से कहा गया, अफगानिस्तान में पिछले 40 सालों में एक प्रमुख सरकार रही है, इसलिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को अमेरिका से अफगान लोगों की राष्ट्रीय संपत्ति पर प्रतिबंध हटाने का अनुरोध करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि नई अफगान सरकार ने एक जिम्मेदार सरकार के रूप में सभी शर्तों को पूरा किया और इसे मान्यता दी जानी चाहिए।

इस बैठक में, कतर सरकार ने कथित तौर पर मध्यस्थता की। राजदूतों ने तालिबान से अंतर्राष्ट्रीय नियमों का पालन करने, मानवाधिकारों का सम्मान करने, अफगानिस्तान में सुरक्षित मार्ग की गारंटी देने और आतंकवाद को खत्म करने का अनुरोध किया।

इससे पहले बुधवार को कार्यवाहक विदेश मंत्री ने अफगानिस्तान में जर्मनी के राजदूत मार्कस पोटजेल के साथ बातचीत की।

पोटजेल ने ट्विटर पर कहा, दोहा में तालिबान के एफएम (आमिर खान) मुत्ताकी से वास्तविक रूप से मुलाकात की। हमने अफगानिस्तान में मानवीय संकट को कम करने के लिए चल रहे प्रयासों के बारे में बात की।

मैंने मानवाधिकारों, विशेष रूप से महिलाओं के अधिकारों, सुरक्षित मार्ग और आंदोलन की स्वतंत्रता और अप्रतिबंधित मानवीय पहुंच के सम्मान के महत्व को दोहराया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को खुलेंगे

उखीमठ, 08 मार्च (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। उत्तराखंड में हिमालय की कंदराओं में स्थित 11वें…