Home अंतरराष्ट्रीय सीओपी26: ब्रिटेन का जलवायु संबंधी बजट बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताएंगे जॉनसन

सीओपी26: ब्रिटेन का जलवायु संबंधी बजट बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताएंगे जॉनसन

ग्लासगो, 01 नवंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन सोमवार से शुरू हो रहे सीओपी26 जलवायु शिखर सम्मेलन में दुनिया के शीर्ष नेताओं के सामने बढ़ते हुए वैश्विक तापमान की चुनौती से निपटने की रूपरेखा प्रस्तुत करेंगे और साथ ही जलवायु परिवर्तन के लिए ब्रिटेन का बजट बढ़ाकर 2025 तक उसे एक अरब पाउंड करने की भी प्रतिबद्धता जताएंगे।

संयुक्त राष्ट्र के जलवायु शिखर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह (सत्र) को संबोधित करते हुए जॉनसन जलवायु परिवर्तन की चुनौती से निपटने के लिए दुनिया के सभी देशों से चरणबद्ध तरीके से कोयले पर निर्भरता को कम करने की दिशा में ठोस कदम उठाने का आग्रह करेंगे।

जॉनसन अपने संबोधन में दुनिया के नेताओं से जलवायु परिवर्तन की चुनौती से निपटने के लिए तत्काल कार्रवाई करने की अपील करेंगे।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री अपने संबोधन में बिजली से चलने वाले वाहनों को बढ़ावा देने, जंगलों की कटाई को रोकने तथा जलवायु परिवर्तन की गंभीर चुनौती का सामना कर रहे विकासशील देशों को वित्तीय सहायता मुहैया कराने की भी जोरदार वकालत करेंगे। इस अवसर पर भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी मौजूद रहेंगे।

इस जलवायु शिखर सम्मेलन में प्रमुख रूप से इस दशक में कॉर्बन उत्सर्जन कम करने पर भी महत्वपूर्ण चर्चा होगी ताकि पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते के अनुसार बढ़ते हुए तापमान को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने का वैश्विक लक्ष्य हासिल किया जा सके।

जॉनसन अपने संबोधन में कह सकते हैं, “मानवता लंबे समय से जलवायु परिवर्तन की चुनौती को नजरअंदाज करती आई है, अब समय आ गया है जब हम इस दिशा में कार्रवाई करें। यदि हम जलवायु परिवर्तन को लेकर आज गंभीर नहीं हुए तो भविष्य में हमारे बच्चों के लिए इस चुनौती से निपटना बेहद मुश्किल होगा।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

चायोस ने कारोबार विस्तार के लिए 53 करोड़ डॉलर जुटाए

नई दिल्ली, 23 जून (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। चाय रेस्तरां चलाने वाली चायोस ने कारोबार विस्ता…