Home देश-दुनिया कोविड-19: राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास हैं टीके की 14.68 करोड़ खुराक

कोविड-19: राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास हैं टीके की 14.68 करोड़ खुराक

नई दिल्ली, 03 नवंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को केंद्र के निःशुल्क माध्यम और प्रत्यक्ष राज्य खरीदारी श्रेणी के जरिए कोविड-19 रोधी टीकों की अब तक करीब 114 करोड़ से अधिक खुराक मुहैया कराई जा चुकी हैं।

मंत्रालय ने बताया कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पास अब भी 14.68 करोड़ (14,68,60,146) से अधिक खुराक उपलब्ध हैं, जिनका अभी इस्तेमाल नहीं किया गया है।

मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार पूरे देश में कोविड-19 टीकाकरण की गति को तेज करने और इसके दायरे का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध है। उसने कहा कि अधिक टीकों की उपलब्धता, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए टीकों की उपलब्धता की अग्रिम जानकारी और टीकों की आपूर्ति श्रृंखला को सुव्यवस्थित करके टीकाकरण अभियान को तेज किया गया है।

भारत सरकार राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 के टीके मुफ्त में उपलब्ध कराकर उनकी मदद कर रही है।

मंत्रालय ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण मुहिम के सार्वभौमीकरण के तहत केंद्र सरकार देश में टीका निर्माताओं द्वारा बनाए जा रहे टीकों की 75 प्रतिशत खेप खरीदकर राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को निःशुल्क टीके उपलब्ध करा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

शी चिनफिंग ने हांगकांग के लिए ‘‘एक देश, दो प्रणाली’’ नीति का किया बचाव

हांगकांग, 01 जुलाई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने हांगकांग के लि…