Home स्वास्थ्य ये योगासन बनातेहैं टांगों की मसल्स को मजबूत
स्वास्थ्य - November 10, 2021

ये योगासन बनातेहैं टांगों की मसल्स को मजबूत

-: ऐजेंसी अशोक एक्सप्रेस :-

उत्कटासन कोर की मांसपेशियों ;जांघों और नितंबोंद्ध को मजबूत होना बहुत जरूरी है। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप जिम में घंटों पसीना बहाएं। अगर आप अपनी टांगों की मांसपेशियों को मजबूत बनाना चाहते हैं। तो यहां हम आपको 3 ऐसे योगासनों के बारे में बता रहे हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। ये योगासन टांगों की मसल्स को मजबूत बनाने के साथए हिपए टखनोंए पेट की मसल्स आदि शरीर के कई हिस्सों के लिए लाभकारी सिद्ध हो सकती है।

उत्कटासनरू उत्कटासन कोर की मांसपेशियों ;जांघों और नितंबोंद्ध को मजबूत बनाने और टोन में मदद करता है। सीधे हाथ जोड़कर ;नमस्ते में मुद्राद्ध खड़े हो जाओ। पैरों के पंजे भूमि पर टिके हुए हों तथा एड़ियों के ऊपर नितम्ब टिकाकर बैठ जाइए। दोनों हाथ घुटनों के ऊपर तथा घुटनों को फैलाकर एड़ियों के समानान्तर स्थिर करें। अपने सिर को हल्का आगे मोड़ें। इस मुद्रा में तब तक रहें जब तक आप सहज हो। आसन से बाहर आने के लिए आराम से सीधा खड़ा हो जाएं।

वृक्षासनरू वृक्षासन आपके पेट से वसा को दूर करने के लिए सबसे आसान और आदर्श आसनों में से एक है। साथ ही इस आसन से टांगों की वसा कम होती हैं और शरीर का संतुलन बेहतर है। इसे करने के लिए योग मैट पर सीधे खड़े हो जाएं और अपने पैर जोड़ लें। अब अपना दायां पैरए अपनी बाईं जांघ पर रखें। आपके दाएं पैर का अंगूठा नीचे जमीन की तरफ हो और बाएं पैर की उंगलियां सामने की तरफ। ध्यान रखें कि आपकी पीछे से गर्दनए रीढ़ की हड्डी की रेखा में सीधी होनी चाहिए।

अर्ध चंद्रासनरू अर्ध चंद्रासन भी जांघों और नितंबों की चर्बी को कम करने के लिए बहुत अच्छा है। इसके अलावा अतिरिक्त स्ट्रेच से पेट की चर्बी भी कम होकर आपका शरीर मजबूत बनता है। इसे करने के लिएए शुरू करने के साथ ही अपने पैरों को एक साथ करके खड़े हो जाये। फिर दाएं हाथ को उपर सीधा कान और सिर से सटा हुआ रखते हुए ही कमर से बाईं ओर झुकते जाएं। जहां तक हो सके बाईं ओर झुके फिर इस अर्ध चंद्र की स्थिति में 30.40 सेकंड तक रहें। वापस आने के लिए धीरे.धीरे पुनः सीधे खड़े हो जाएं। इस आसन को 4 से 5 बार करने से लाभ होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस के ईंधन टर्मिनल पर लगी आग

मॉस्को, 24 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। रूस के स्मोलेंस्क क्षेत्र में यूक्रेनी सशस्त्…