Home व्यापार तमिलनाडु ने नागापट्टिनम में पेट्रोकेमिकल क्लस्टर परियोजना रद्द की
व्यापार - November 16, 2021

तमिलनाडु ने नागापट्टिनम में पेट्रोकेमिकल क्लस्टर परियोजना रद्द की

चेन्नई, 16 नवंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस) तमिलनाडु सरकार ने किसानों और राजनीतिक दलों के कड़े विरोध के मद्देनजर नागापट्टिनम में प्रस्तावित पेट्रोकेमिकल क्लस्टर योजना को वापस लेने का फैसला किया है।

सरकार ने चेन्नई पेट्रोलियम कॉपोर्रेशन लिमिटेड (सीपीसीएल) द्वारा एक रिफाइनरी के निर्माण के लिए प्रस्तावित पेट्रोकेमिकल क्लस्टर के लिए प्रस्तावित विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) के लिए बोली वापस ले ली है।

सीपीसीएल ने नागपट्टिनम में 31,580 करोड़ रुपये के 9 मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष (एमएमटीपीए) जमीनी रिफाइनरी पर काम शुरू कर दिया था।

एमएसएमई व्यापार और निवेश संवर्धन ब्यूरो (एम-टीआईपीबी) द्वारा पहले डीपीआर तैयार करने के लिए बोलियों को प्रशासनिक कारणों का हवाला देते हुए वापस ले लिया गया है।

पीएमके के संस्थापक एस. रामदास ने पेट्रोकेमिकल क्लस्टर परियोजना को बंद के सरकार के फैसले का स्वागत किया है।

पूर्व मुख्यमंत्री और अन्नाद्रमुक के समन्वयक ओ. पनीरसेल्वम ने इस परियोजना का कड़ा विरोध करते हुए कहा था कि यह सत्तारूढ़ द्रमुक के दोहरे चेहरे को दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि अन्नाद्रमुक सरकार ने कावेरी डेल्टा क्षेत्र को तंजावुर, तिरुवरूर, नागपट्टिनम, कुड्डालोर और पुदुकोट्टई जिलों के कुछ हिस्सों को संरक्षित विशेष कृषि क्षेत्र (पीएसएजेड) घोषित करते हुए एक कानून पारित किया था।

विधेयक पर चर्चा के दौरान वर्तमान मुख्यमंत्री और तत्कालीन विपक्ष के नेता एम.के. पन्नीरसेल्वम ने कहा कि स्टालिन ने अन्य उपयोगिताओं के तहत पेट्रोल, गैस परियोजनाओं की स्थापना न करने की गारंटी के बारे में पूछा था और विधेयक को एक प्रवर समिति को भेजने का आग्रह किया था।

अन्नाद्रमुक नेता ने यह भी कहा कि द्रमुक के एक अन्य विधायक ने विशेष रूप से पूछा था कि कानून कृषि क्षेत्र में पेट्रोकेमिकल, उर्वरक इकाइयों की स्थापना को कैसे रोकेगा।

पन्नीरसेल्वम ने कहा कि द्रमुक के सत्ता में आने के बाद स्थिति पूरी तरह से बदल गई है क्योंकि सरकार ने नागपट्टिनम जिले में पेट्रोकेमिकल क्लस्टर बनाने के लिए एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट के लिए बोली लगाने का फैसला किया था।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

अदाणी समूह मुजफ्फरपुर में करेगी बड़ा निवेश, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

पटना, 28 जून (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। देश के सबसे बड़े रईश गौतम अदाणी की कंपनी बिहार की औद…