Home अंतरराष्ट्रीय यूरोपीय संघ नए निर्देश के साथ पर्यावरणीय अपराधों का करेगा मुकाबला

यूरोपीय संघ नए निर्देश के साथ पर्यावरणीय अपराधों का करेगा मुकाबला

ब्रसेल्स, 16 दिसंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। यूरोपीय आयोग ने यूरोपीय ग्रीन डील की एक प्रमुख प्रतिबद्धता को पूरा करते हुए पर्यावरण अपराध पर कार्रवाई के लिए एक नए यूरोपीय संघ (ईयू) निर्देश के प्रस्ताव को अपनाया है।

प्रस्ताव सदस्य राज्यों को पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ आपराधिक कानून के उपाय करने के लिए बाध्य करता है। यह नए पर्यावरणीय अपराधों को परिभाषित करता है, प्रतिबंधों के लिए न्यूनतम स्तर निर्धारित करता है और कानून प्रवर्तन सहयोग की प्रभावशीलता को मजबूत करता है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह यूरोपीय संघ के देशों को पर्यावरणीय अपराधों की रिपोर्ट करने वाले लोगों का समर्थन और सहायता करने के लिए भी बाध्य करता है।

आयोग ने कहा कि प्रस्ताव का लक्ष्य प्रकृति और प्राकृतिक संसाधनों के साथ-साथ सार्वजनिक स्वास्थ्य और कल्याण की रक्षा में मदद करना है।

यूरोपीय आयोग के कार्यकारी उपाध्यक्ष फ्रैंस टिमरमैन ने कहा, हमारे प्राकृतिक पर्यावरण के जानबूझकर विनाश से मानवता के रूप में हमारे अस्तित्व को खतरा है।

कानून तोड़ने वालों को दण्ड से मुक्ति के साथ काम करने देना प्रकृति और जैव विविधता की रक्षा, जलवायु संकट से लड़ने, प्रदूषण को कम करने और कचरे को खत्म करने के हमारे सामूहिक प्रयासों को कमजोर करता है। गंभीर दुर्व्यवहारों को गंभीर प्रतिक्रिया के साथ पूरा किया जाना चाहिए।

प्रस्ताव के तहत, नए पर्यावरणीय आपराधिक अपराधों में अवैध लकड़ी का व्यापार, जहाज पुनर्चक्रण और पानी की निकासी शामिल है। पर्यावरणीय आपराधिक अपराधों की मौजूदा परिभाषाओं को भी स्पष्ट किया गया है।

आयोग पर्यावरणीय अपराधिक प्रतिबंधों के लिए एक सामान्य न्यूनतम भाजक निर्धारित करने का प्रस्ताव करता है। आयोग ने कहा कि जहां अपराध किसी व्यक्ति की मौत या गंभीर चोट का कारण बनते हैं या होने की संभावना है, सदस्य राज्यों को कम से कम दस साल तक की कैद का प्रावधान करना होगा।

प्रस्ताव अब यूरोपीय संसद और परिषद को प्रस्तुत किया जाएगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

चायोस ने कारोबार विस्तार के लिए 53 करोड़ डॉलर जुटाए

नई दिल्ली, 23 जून (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। चाय रेस्तरां चलाने वाली चायोस ने कारोबार विस्ता…