Home देश-दुनिया एक हजार महिलाओं ने पास की एनडीए की परीक्षा

एक हजार महिलाओं ने पास की एनडीए की परीक्षा

नई दिल्ली, 17 दिसंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) के दरवाजे महिलाओं के लिए खोले जाने के बाद हुई पहली परीक्षा में 1002 महिला उम्मीदवारों ने इसे सफलतापूर्वक पास किया है।
रक्षा मंत्री के कार्यालय ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा, “एनडीए की परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले 8000 उम्मीदवारों में पहली बार परीक्षा में बैठी 1002 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं।”
उल्लेखनीय है कि उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद सरकार ने एनडीए के दरवाजे महिला उम्मीदवारों के लिए खोल दिए थे और उसके बाद हुई परीक्षा में 1000 से भी अधिक महिलाओं उम्मीदवारों ने इसे पास किया है।
इन महिला उम्मीदवारों को अब आगे की चयन प्रक्रिया के तहत सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) के मानकों तथा मेडिकल फिटनेस की कसौटी पर खरा उतरना होगा। परीक्षा पास करने वाली 1002 महिला उम्मीदवारों में से केवल 19 को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में प्रशिक्षण के लिए चुना जाएगा।
समूची चयन प्रक्रिया के आधार पर अगले कोर्स के लिए 400 उम्मीदवारों को चुना जाना है जिनमें 19 स्थान महिलाओं के लिए रखे गए हैं। इनमें से 10 को सेना में, छह को वायु सेना और तीन को नौसेना में कमीशन मिलेगा।
यह पहला मौका होगा जब एनडीए कोर्स में महिला कैडेट पुरुषों के साथ प्रशिक्षण लेंगी। इसके लिए पुणे मैं खड़कवासला स्थित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में सभी जरूरी व्यवस्था तथा इंतजाम किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को खुलेंगे

उखीमठ, 08 मार्च (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। उत्तराखंड में हिमालय की कंदराओं में स्थित 11वें…