Home स्वास्थ्य पांच मिनट के योग से दूर करें टेंशन रोग
स्वास्थ्य - December 20, 2021

पांच मिनट के योग से दूर करें टेंशन रोग

-: ऐजेंसी अशोक एक्सप्रेस :-

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर इंसान तनाव और टेंशन से गुजर रहा है। लेकिन इस तनाव का सबसे बुरा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। ऐसे में हर दिन सिर्फ 5 मिनट के योग से ना सिर्फ आपका मन शांत होगा बल्कि टेंशन भी दूर होगी और शरीर और दिमाग भी फिट रहेगा। आगे की स्लाइड्स पर क्लिक करें और जानें कुछ ऐसे ‘आसन’ जिससे दूर होगी आपकी टेंशन…

बलासनः- इसे चाइल्ड पोज भी कहते हैं। बच्चों की मुद्रा में बैठने से दिमाग को आराम मिलता है, तनाव और चिंता में कमी आती है। ये आसन हमारे तंत्रिका-तंत्र और लसीका प्रणाली के लिए भी काफी अच्छी है।

शवासनः- इस आसन में शरीर पूरी तरह से विश्राम की मुद्रा में होता है जिससे शरीर को तनाव से मुक्ति मिलती है। इस दौरान सांस लेने की क्रिया थोड़ी धीमी हो जाती है जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है और तंत्रिका तंत्र को भी आराम मिलता है।

सेतूबंद सर्वांगसन या ब्रिज पोजः- इस आसन के दौरान पीठ और पैरों को स्ट्रेच किया जाता है जिससे तनाव और टेंशन कम होते हैं। इस आसन की मदद से चिंता, थकान, पीठ दर्द, सिरदर्द और अनिद्रा में भी कमी आती है।

गरुड़ासनः- स्फूर्ति और शक्ति देने वाले इस आसन से स्ट्रेस दूर करने में तो मदद मिलती ही है। साथ ही इससे एकाग्रता और संतुलन भी बेहतर होता है। इससे अलावा इस आसन की मदद से कंधे, कमर का ऊपरी हिस्सा भी खुलता है जिससे शरीर को आराम मिलता है।

विपरिता करानीः- दीवार के सहारे दोनों पैरों को ऊपर कर रेस्ट करने से भी तनाव को कम करने में मदद मिलती है। इस आसन से एजिंग प्रोसेस यानी उम्रवृद्धि में भी कमी आती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

शाह ने अहमदाबाद जगन्नाथ मंदिर में की ‘मंगला आरती’

अहमदाबाद, 01 जुलाई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुजरात के अहमदा…