Home देश-दुनिया शाह ने अहमदाबाद जगन्नाथ मंदिर में की ‘मंगला आरती’

शाह ने अहमदाबाद जगन्नाथ मंदिर में की ‘मंगला आरती’

अहमदाबाद, 01 जुलाई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुजरात के अहमदाबाद में जमालपुर स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर में शुक्रवार को ‘मंगला आरती’ की।
श्री शाह जगन्नाथ मंदिर में आज सुबह चार बजे ‘मंगला आरती’ में उपस्थित रहे। भगवान की मंगला आरती करके हजारों भक्तों ने भगवान जगन्नाथ के दर्शन किए। इस अवसर पर 0430 बजे विशिष्ट खिचड़ी का भोग भगवान को चढ़ाया गया। उसके बाद 0500 बजे आदिवासी नृत्य, रास गरबा आयोजित किए गए और भगवान की आंखों पर बंधी पट्टी खोलने की विधि की गयी। आरती के बाद सुबह 0545 बजे भगवान को रथ में बैठाया गया। राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने ‘पहिंद’ विधि कर रथ को खुद खींच कर भगवान जगन्नाथ की इस 145वीं रथयात्रा की 0705 बजे शुरुआत की।
इस रथयात्रा में देश भर से 2000 से अधिक साधु-संत हिस्सा ले रहे हैं। रथयात्रा रायपुर चकला, खाडिया चार रास्ता, कालुपुर सर्कल होते हुए 1200 बजे भगवान के ननिहाल सरसपुर पहुंचेगी। जहां हजारों श्रद्धालु प्रसाद स्वरूप भोजन करेंगे। उसके बाद दोपहर 0130 बजे रथयात्रा सरसपुर से वापस परंपरागत मार्गों कालुपुर सर्कल, प्रेम दरवाजा, दिल्ली चकला, शाहपुर दरवाजा, आर सी हाईस्कूल, घी कांटा, पानकोर नाका, माणेकचौक से होते हुए रथयात्रा शाम को 0830 बजे मंदिर में वापस आ जाएगी। आज शहर में भक्तों को दर्शन देने के लिए भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा और बड़े भाई बलराम के साथ खुद नगर यात्रा पर निकले हैं।
अहमदाबाद के सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील पुराने इलाकों से होकर गुजरने वाली इस रथयात्रा के लिए सुरक्षा के भी कड़े प्रबंध किये गये हैं। रथयात्रा में 25 हज़ार से अधिक पुलिस तथा सुरक्षाकर्मी बंदोबस्त में हैं। रथयात्रा रूट पर रीयल टाइम मॉनिटरिंग, ड्रॉन के माध्यम से पूरी रथयात्रा की निगरानी के साथ तकनीकी युक्त सुरक्षा उपकरणों को भी रथयात्रा में जोड़ा गया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

‘गाजा में बड़ी संख्या में फिलिस्तीनियों का मारा जान चिंताजनक’

जिनेवा, 12 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बाचे…