Home खेल राहुल का नाबाद शतक, पहला दिन रहा भारत के नाम
खेल - August 13, 2021

राहुल का नाबाद शतक, पहला दिन रहा भारत के नाम

लंदन, 13 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। केएल राहुल के करियर के छठे शतक तथा रोहित शर्मा की आकर्षक अर्धशतकीय पारी से भारत ने गुरुवार को यहां तीन विकेट पर 276 रन बनाकर इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच का पहला दिन अपने नाम किया।

राहुल ने 248 गेंदों पर 12 चैकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 127 रन बनाये हैं। रोहित विदेशी सरजमीं पर अपने पहले टेस्ट शतक से चूक गये। उन्होंने 145 गेंदों पर 83 रन की पारी खेली जिसमें 11 चैके और एक छक्का शामिल है। इन दोनों ने पहले विकेट के लिये 126 रन जोड़े। यह लार्ड्स पर भारत की तरफ से पहले विकेट के लिये तीसरी और 1974 के बाद पहली शतकीय साझेदारी है।

चेतेश्वर पुजारा (23 गेंदों पर नौ रन) फिर से असफल रहे। कप्तान विराट कोहली ने भी 103 गेंदों पर 42 रन की संघर्षपूर्ण पारी खेली लेकिन उन्होंने राहुल के साथ तीसरे विकेट के लिये 117 रन की साझेदारी की। स्टंप उखड़ने के समय राहुल के साथ अजिंक्य रहाणे एक रन पर खेल रहे थे।

इंग्लैंड के गेंदबाजों में जेम्स एंडरसन (52 रन देकर दो विकेट) ही प्रभावी दिखे। उन्हें दूसरे छोर से अदद सहयोगी की कमी खली। उनके साथी स्टुअर्ट ब्रॉड चोटिल होने के कारण श्रृंखला से बाहर हो चुके हैं। इंग्लैंड ने 80 ओवर पूरे होने के तुरंत बाद नयी गेंद ली जिसका फायदा उठाकर ओली रॉबिन्सन (47 रन देकर एक) ने कोहली का विकेट लिया। कप्तान जो रूट विकेट के लिये बेताब दिखे और उन्होंने इस बीच दो ‘रिव्यू’ भी गंवाये।

पहले दो सत्र में रोहित ने रन बनाने का मुख्य जिम्मा संभाला जबकि उनके आउट होने के बाद राहुल ने यह जिम्मेदारी बखूबी निभायी।

राहुल ने पहले रोहित की बल्लेबाजी का पूरा लुत्फ उठाया, लेकिन फिर उन्होंने कई आकर्षक शॉट लगाये। उन्होंने मोईन अली पर लांग ऑफ क्षेत्र में छक्का जड़कर अपने हाथ खोले और फिर मार्क वुड पर दो खूबसूरत चैके लगाये।

राहुल ने इसके बाद भी सहजता से रन बटोरे और गेंदबाजों को हावी होने का मौका नहीं दिया। वुड पर लगाया गया उनका कवर ड्राइव वास्तव में दर्शनीय था जिससे वह 98 रन पर पहुंचे।

इसी गेंदबाज के अगले ओवर में उन्होंने कट करके गेंद थर्डमैन में चार रन के लिये भेजकर शतक पूरा किया। यह उनका इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा शतक हैं। वह लार्ड्स में सैकड़ा जमाने में वाले दसवें भारतीय बन गये हैं। इससे उन्होंने शीर्ष क्रम में अपनी जगह भी पक्की कर दी। शतक पूरा करने के बाद भी उन्होंने कुछ आकर्षक शॉट लगाये।

रोहित ने बारिश से प्रभावित पहले सत्र में शुरुआती एक घंटे में परिस्थितियों से सामंजस्य बिठाया लेकिन बाद में उन्होंने अपने नैसर्गिक अंदाज में बल्लेबाजी की। भारत ने पहले दस ओवरों में 11 रन बनाये लेकिन बल्लेबाज किसी भी समय दबाव में नहीं दिखे।

पारी का पहला चैका 13वें ओवर में रोहित ने सैम करेन पर लगाया। उन्होंने पहली 50 गेंदों पर 13 रन बनाये थे लेकिन इसके बाद हिटमैन ने ‘गियर’बदला और करेन के अगले ओवर में चार चैके लगाकर स्कोर बोर्ड को गति दी।

रोहित ने ओली रॉबिन्सन पर एक रन लेकर टेस्ट मैचों में 13वां अर्धशतक पूरा किया और इसके बाद वुड की गेंद छह रन के लिये भेजी। भारत का स्कोर जब 100 रन पहुंचा तो उसमें राहुल का योगदान केवल 16 रन था।

जब लग रहा था कि रोहित विदेशों में अपना पहला शतक पूरा कर लेंगे तब एंडरसन ने दो आउटस्विंगर करने के बाद अंदर आती गेंद पर रोहित की गिल्लियां गिरायी।

भारत के लिये हालांकि अपने दो शीर्ष बल्लेबाजों की फॉर्म चिंता का विषय है। नॉटिंघम में पहली गेंद पर आउट होने वाले कोहली को शुरू में एंडरसन ने परेशानी में रखा। उन्होंने 49वीं गेंद का सामना करते हुए अपना पहला चैका लगाया। इसके बावजूद कोहली अपनी नैसर्गिक लय हासिल नहीं कर पाये और दिन के अंतिम क्षणों में स्लिप में आसान कैच देकर पवेलियन लौटे।

पुजारा भी क्रीज पर उतरने के बाद किसी भी समय सहज नहीं दिखे। उन्होंने बाहर जाती गेंदों से छेड़ने का प्रयास किया और एंडरसन की एक ऐसी ही गेंद पर स्लिप में कैच दिया। एंडरसन किसी एक मैदान पर भारत के खिलाफ सर्वाधिक (30) विकेट लेने वाले गेंदबाज बने।

भारत ने इससे पहले नॉटिघम में खेले गये पिछले मैच की टीम में एक बदलाव किया तथा चोटिल शार्दुल ठाकुर की जगह तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को अंतिम एकादश में रखा। इंग्लैंड ने चोटिल स्टुअर्ट ब्रॉड, डैन लॉरेन्स और जैक क्राउले की जगह मोईन, हसीब हमीद और वुड को टीम में शामिल किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

‘गाजा में बड़ी संख्या में फिलिस्तीनियों का मारा जान चिंताजनक’

जिनेवा, 12 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बाचे…