Home देश-दुनिया सरकार के विशेष प्रशिक्षण शिविरों में 75 हजार से अधिक लोगों ने नामांकन किया

सरकार के विशेष प्रशिक्षण शिविरों में 75 हजार से अधिक लोगों ने नामांकन किया

नई दिल्ली, 23 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। आजादी का अमृत महोत्सव (एकेएएम) के तहत दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना (डीडीयू-जीकेवाई) के तहत देशभर में आयोजित विशेष शिविरों में प्रशिक्षण के लिए 75,000 से अधिक उम्मीदवारों ने नामांकन किया है।

ग्रामीण विकास मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में 13 से 19 अगस्त के बीच डीडीयू-जीकेवाई कार्यक्रम के तहत देशभर में लगभग 1,183 शिविर आयोजित किए गए।

बयान में कहा गया है कि अखिल भारतीय कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन और राज्य कौशल मिशन विभिन्न परियोजना कार्यान्वयन एजेंसियों (पीआईए) के साथ आए।

मंत्रालय ने कहा, 371 से अधिक पीआईए ने देशभर में सप्ताह भर चलने वाले शिविरों के दौरान लगभग 83,795 उम्मीदवारों को सफलतापूर्वक जुटाया। शिविर न केवल डीडीयू-जीकेवाई कार्यक्रम में रुचि पैदा करने में सफल रहे, बल्कि लगभग 75,660 उम्मीदवारों को नामांकित करने में भी सफल रहे। सभी कोविड सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पीआईए द्वारा शिविरों का आयोजन वर्चुअल और शारीरिक रूप से दोनों तरह से किया गया।

डीडीयू-जीकेवाई, 25 सितंबर, 2014 को शुरू किया गया, ग्रामीण विकास मंत्रालय (एमओआरडी) द्वारा वित्त पोषित एक राष्ट्रव्यापी प्लेसमेंट-लिंक्ड कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम है। डीडीयू-जीकेवाई गरीब ग्रामीण युवाओं के प्लेसमेंट से जुड़े कौशल का निर्माण करना चाहता है और उन्हें अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार पाने का अवसर देता है।

कार्यक्रम में कम से कम 70 प्रतिशत प्रशिक्षित उम्मीदवारों के लिए गारंटीकृत प्लेसमेंट के साथ परिणाम आधारित डिजाइन है।

डीडीयू-जीकेवाई कार्यक्रम ग्रामीण गरीब युवाओं के लिए 27 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों में प्लेसमेंट पर जोर देने के साथ लागू किया जा रहा है।

मंत्रालय ने कहा, 871 से अधिक पीआईए 2,381 से अधिक प्रशिक्षण केंद्रों के माध्यम से ग्रामीण गरीब युवाओं को 611 नौकरी की भूमिकाओं में प्रशिक्षित कर रहे हैं। कुल मिलाकर, 10.94 लाख युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है और 7.07 लाख युवाओं को इस साल 31 जुलाई तक नियुक्त किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

यूएस फेड के फैसले से ग्लोबल मार्केट को राहत, एशियाई बाजारों में तेजी का रुख

नई दिल्ली, 02 फरवरी (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। ग्लोबल मार्केट से आज मिले-जुले संकेत नजर आ …