Home व्यापार अडानी ग्रीन एनर्जी ने भारत का सबसे बड़ा नवीकरणीय एम एंड ए सौदा तय किया
व्यापार - October 4, 2021

अडानी ग्रीन एनर्जी ने भारत का सबसे बड़ा नवीकरणीय एम एंड ए सौदा तय किया

अहमदाबाद, 04 अक्टूबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) ने एसबी एनर्जी होल्डिंग्स लिमिटेड (एसबी एनर्जी इंडिया) का अधिग्रहण एक नकद सौदे में पूरा कर लिया है, जिसके लिए 18 मई, 2021 को निश्चित समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए थे।

इस सौदे के साथ, एसबी एनर्जी इंडिया अब एजीईएल की 100 प्रतिशत सहायक कंपनी है। इससे पहले, यह जापान स्थित सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प और भारती समूह के बीच 80ः20 का संयुक्त उद्यम था।

लेन-देन एसबी एनर्जी इंडिया को 3.5 अरब अमरीकी डालर (26,000 करोड़ रुपये) के उद्यम मूल्यांकन पर रखता है और भारत में अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में सबसे बड़ा अधिग्रहण है।

पिछले हफ्ते ही, अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अदानी ने घोषणा की थी कि समूह अगले 10 वर्षों में अक्षय ऊर्जा उत्पादन में 20 अरब डॉलर से अधिक का निवेश करेगा।

एजीईएल के एमडी और सीईओ, विनीत एस जैन ने कहा, यह लेनदेन हमें नवीकरणीय ऊर्जा में वैश्विक नेता बनने के करीब ले जाता है।

एसबी एनर्जी इंडिया की ओर से इन उच्च-गुणवत्ता वाली बड़ी उपयोगिता-पैमाने की संपत्तियों को जोड़ने से कार्बन तटस्थ भविष्य की ओर संक्रमण के लिए भारत के प्रयासों में तेजी लाने के लिए अदानी ग्रीन एनर्जी के इरादे का प्रदर्शन है। हमारी अक्षय ऊर्जा नींव नए उद्योगों के पूरे पारिस्थितिकी तंत्र को सक्षम करेगी जिसकी उम्मीद कई क्षेत्रों में रोजगार सृजन को उत्प्रेरित करने के लिए की जा सकती है।

एसबी एनर्जी इंडिया के पास अपने एसपीवी के माध्यम से भारत के चार राज्यों में 5 गीगावॉट अक्षय संपत्तियां हैं। पोर्टफोलियो में 1,700 मेगावाट की परिचालन नवीकरणीय संपत्ति, 2,554 मेगावाट की निमार्णाधीन संपत्ति और 700 मेगावाट की संपत्ति निमार्णाधीन है। पोर्टफोलियो में सौर क्षमता का 84 प्रतिशत (4,180 मेगावाट), पवन-सौर हाइब्रिड क्षमता का 9 प्रतिशत (450 मेगावाट) और पवन क्षमता का 7 प्रतिशत (324 मेगावाट) का योगदान है।

330 मेगावाट के औसत परियोजना आकार के साथ 15 परियोजनाओं में विभाजित, यह भारत के उच्चतम गुणवत्ता वाले नवीकरणीय पोर्टफोलियो में से एक है, जिसमें कई संपत्तियां सौर पार्क आधारित परियोजनाएं हैं और सर्वोत्तम-इन-क्लास शासन, परियोजना विकास, निर्माण और संचालन और रखरखाव मानकों का उपयोग करके बनाई गई हैं।

मूल्य अभिवृद्धि अधिग्रहण एजीईएल के परिचालन पोर्टफोलियो को 5.4 गीगावॉट और इसके समग्र पोर्टफोलियो को 19.8 गीगावॉट तक बढ़ाता है, जिसका मतलब है कि 4 एक्स विकास लॉक-इन 19.8 गीगावाट के अपने समग्र पोर्टफोलियो के लिए एजीईएल के प्रतिपक्ष मिश्रण को 87 प्रतिशत सॉवरेन रेटेड समकक्षों के साथ और मजबूत किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को खुलेंगे

उखीमठ, 08 मार्च (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। उत्तराखंड में हिमालय की कंदराओं में स्थित 11वें…