Home अंतरराष्ट्रीय अक्टूबर में 35 लाख मिलियन विदेशी पर्यटक तुर्की घूमने आए

अक्टूबर में 35 लाख मिलियन विदेशी पर्यटक तुर्की घूमने आए

अंकारा, 23 नवंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। कोविड-19 महामारी के बावजूद, अक्टूबर में तुर्की में 35 लाख विदेशी पर्यटक आए, जो पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में लगभग दोगुना है, जिससे आगामी यात्रा सीजन की उम्मीदें बढ़ गई हैं।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने सोमवार को संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय के हवाले से कहा कि भूमध्यसागरीय रिसॉर्ट शहर अंताल्या और देश का वित्तीय और सांस्कृतिक केंद्र इस्तांबुल अक्टूबर में शीर्ष गंतव्य थे, जहां क्रमशः 1.6 मिलियन और 1.2 मिलियन पर्यटक आए थे।

अपने लंबे समुद्र तटों और शानदार पर्यटन सुविधाओं के साथ, अंताल्या अपने समुद्री-रेत-सूर्य पर्यटन के लिए जाना जाता है।

इस्तांबुल विदेशी यात्रियों को अपने बीजान्टिन और तुर्क-युग के स्थलों, जैसे बाजारों, हवेली और महलों की तरफ आकर्षित किया है, और बोस्फोरस स्ट्रेट की मेजबानी की है।

आंकड़ों से पता चलता है कि इस साल के पहले दस महीनों में देश में आने वाले विदेशी यात्रियों की संख्या बढ़कर 21 मिलियन हो गई, जो पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 88 प्रतिशत अधिक है।

2020 में तुर्की को कुल 11.2 मिलियन पर्यटक मिले, जब कोविड -19 संबंधित उपाय, जैसे कि लॉकडाउन और रेस्तरां को बंद करना, लागू किया गया था।

पर्यटन प्रतिनिधियों ने कहा कि 2022 में विदेशी यात्रियों को आकर्षित करने की उम्मीद इस साल की तुलना में बहुत अधिक होगी, और देश की पर्यटन एजेंसियों ने आगामी सीजन के लिए आकर्षक और सस्ती कीमतों पर एक प्रारंभिक बुकिंग अभियान शुरू किया, जो मई 2022 में शुरू होगा।

2019 में 45 मिलियन पर्यटकों को प्राप्त करने और कुल 34.5 बिलियन डॉलर का राजस्व अर्जित करने के बाद, तुर्की को 2020 में महामारी के कारण 65 प्रतिशत से अधिक का नुकसान हुआ था।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस के ईंधन टर्मिनल पर लगी आग

मॉस्को, 24 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। रूस के स्मोलेंस्क क्षेत्र में यूक्रेनी सशस्त्…