Home अंतरराष्ट्रीय सूडान : जनजातीय झड़प के बाद दारफुर में और सैनिकों को तैनात किया गया

सूडान : जनजातीय झड़प के बाद दारफुर में और सैनिकों को तैनात किया गया

काहिरा, 26 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। सूडान में जनजातियों के बीच संघर्ष में बीते पांच दिनों में 175 से ज्यादा लोगों की जान जाने के बाद सेना ने संघर्ष रोकने में मदद करने के लिए पश्चिम दारफुर प्रांत में और सैनिकों को तैनात किया है। अधिकारियों और सहायता एजेंसियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

अरब और अफ्रीकी मसलिट जनजाति के बीच लड़ाई का केंद्र रविवार को प्रांतीय राजधानी जिनेना से 80 किलोमीटर पूर्व में क्रेनिक शहर में था। संघर्ष ने अंततः जिनेना को भी अपनी जद में ले लिया जहां अधिकारियों ने मुख्य बाजार में रात के कर्फ्यू की घोषणा की। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने हिंसा की निंदा की है जो अज्ञात हमलावरों द्वारा क्रेनिक में बीते बृहस्पतिवार को दो अरब लोगों की हत्या के बाद भड़की थी।

उन्होंने सूडान की सरकार और युद्धग्रस्त दारफुर क्षेत्र में एक विद्रोही गठबंधन के बीच 2020 के शांति समझौते के अनुसार स्थानीय संयुक्त सुरक्षा बलों की तैनाती में तेजी लाने का आह्वान किया।

दारफुर में शरणार्थियों और विस्थापितों के लिए सामान्य समन्वय विभाग के अनुसार, अकेले रविवार को ही कम से कम 168 लोग मारे गए और 89 अन्य घायल हो गए। बृहस्पतिवार-शुक्रवार को हुई झड़पों में आठ लोगों की मौत हो गई और 16 घायल हो गए।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

झारखंड, महाराष्ट्र विस चुनाव के साथ रिक्त विस सीटों के चुनाव की घोषणा

नई दिल्ली, 15 अक्टूबर (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। चुनाव आयोग ने 15 राज्यों में रिक्त विधानस…