Home देश-दुनिया बाहरी जिला दिल्ली पुलिस ने 05 सक्रिय ऑटो लिफ्टरों के एक गिरोह का भंडाफोड़ किया, जो चोरी के वाहनों को लुटेरों/स्नैचर्स को किराए पर देते थे

बाहरी जिला दिल्ली पुलिस ने 05 सक्रिय ऑटो लिफ्टरों के एक गिरोह का भंडाफोड़ किया, जो चोरी के वाहनों को लुटेरों/स्नैचर्स को किराए पर देते थे

 

-: इंदरजीत सिंह :- 
(संवादाता अशोक एक्सप्रेस )

करीब 40 लाख रुपये मूल्य के चोरी के 45 वाहन बरामद किये गए

वाहन चोरी के 40 मामले सुलझे

बाहरी जिले के थाना सुल्तान पूरी की टीम ने कड़ी मशक्त के बाद वाहन-चोरों के एक गिरोह का पर्दाफाश कर, गिरोह के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया और उनसे 32 M/Cycle और 13 स्कूटी सहित 45 चोरी के वाहनों की बरामदगी की गई I

घटना का संक्षिप्त विवरण, टीम का गठन और गिरफ्तारी

स्नैचिंग और अन्य सड़क अपराधों में युवकों की संलिप्तता की बढ़ती घटनाओं को ध्यान में रखते हुए, DCP/Outer District द्वारा बाहरी जिले के पुलिस स्टाफ को क्षेत्र में घूमने वाले युवाओं पर प्रभावी निगरानी के लिए निर्देश दिए गए थे, क्योंकि ये स्नैचर ज्यादातर चोरी की मोटर-बाइकों पर अपराध करते हैं। जो टीम का मुख्य उद्देश्य सक्रिय ऑटो-लिफ्टरों को पकड़ना था। जो ACP/Sultan Puri की देखरेख में और SHO/Sultan Puri के नेतृत्व में एक समर्पित टीम का गठन किया गया जिसमें SI Parminder, HC Sewa Ram, Ct. Rajesh, Ct. Sunil व Ct. Dinesh शामिल थे।
टीम ने पूर्व में शामिल ऑटो-लिफ्टरों के डोजियर पर सावधानीपूर्वक काम किया और जेल से रिहा अपराधियों पर सतर्क नजर रखी। टीम ने ऐसे ऑटो-लिफ्टरों की गतिविधियों के बारे में विवरण प्राप्त करने के लिए गुप्त मुखबिरों को भी तैनात किया। इसी बीच दिनांक 04.05.2022 को उक्त कड़ी मेहनत के आधार पर गुप्त सूचना प्राप्त हुई कि चार ऑटो-लिफ्टर सुल्तान पुरी के A-ब्लॉक फूलवाला पार्क में दो चोरी की M/Cycle पर आयेंगे I गुप्त सूचना पर तुरंत काम करते हुए, देर रात को टीम ने नांगलोई-सुल्तान पुरी रोड स्थित पार्क के पास मुखबिर के साथ सिविल कपड़ों में रेड की और करीब एक घंटे बाद उक्त चोरी की गाडिय़ों पर चार संदिग्धों को धर-दबोचा और उनका विवरण (1) नितिन @ हुड्डा पुत्र बसंत सिंह निवासी H. No. E-6/146 T झुग्गी , सुल्तानपुरी, दिल्ली, आयु 31 वर्ष (2) विशाल @ सिंह पुत्र जसपाल सिंह निवासी E-5/179, सुल्तानपुरी, आयु 28 वर्ष (3) रामचंदर @ चंदन पुत्र राम अवध निवासी C-2/207 & C-1/274, सुल्तानपुरी, दिल्ली, आयु 28 वर्ष और (4) सोनू @ मोटा पुत्र महेंद्र निवासी B-4/335, सुल्तानपुरी, दिल्ली, आयु 24 वर्ष पाया गया और VEHISCAN ऐप पर चेक करने पर दोनों M/Cycle चोरी की पाई गईं, इसलिए दोनों M/Cycle को पुलिस कब्जे में ले लिया गया और आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया।

पूछताछ

लगातार पूछताछ के दौरान आरोपी व्यक्तियों ने खुलासा किया कि उनका पांच व्यक्तियों का एक गिरोह हैं और उन्हें बिना चाबी के किसी भी M/Cycle या स्कूटी का ताला तोड़ने में महारत हासिल है। ये सभी पार्क किए गए वाहनों की रेकी करने के लिए दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में घूमते रहते है I आरोपी सोनू उर्फ मोटा व नितिन उर्फ हुड्डा गाडिय़ों को चुराकर विशाल उर्फ सिंह व रामचंदर उर्फ चंदन को दे देते थे, जो उन चोरी के वाहनों को पास के सुनसान स्थानों पर पार्क कर देते थे। पकड़े जाने से बचने के लिए, वो इन चोरी के वाहनों को अलग-अलग स्थानों और कुछ अन्य सार्वजनिक स्थानों पर अन्य वाहनों के साथ खड़ा कर देते थे, ताकि किसी को संदेह न हो। वो इन चोरी के वाहनों को क्षेत्र के अन्य उभरते – लुटेरों/स्नैचरों को भी किराए पर उधार दे रहे थे और बदले में उनसे चोरी/छीन सामान/नकद आदि का हिस्सा लेते थे। वे चोरी के वाहनों को एक कबाड़ी विनोद पुत्र नागेश्वर निवासी सुल्तान पुरी को भी बेचते थे। जो पकडे गए अपराधियों की निशान-देही पर उनके एक अन्य साथी मनीष पुत्र ओमप्रकाश निवासी मीर विहार, मदनपुर डबास, दिल्ली उम्र 30 वर्ष को भी गिरफ्तार किया गया और आगे निरंतर पूछताछ के दौरान, पकडे गए ऑटो-लिफ्टरों ने अपने उन स्थानों के बारे में भी खुलासा किया जहां उन्होंने चोरी के वाहनों को छुपाया था और उनकी निशान-देही पर सुल्तान पुरी में अलग-अलग स्थानों और आसपास के सुनसान इलाकों से कुल 43 अन्य चोरी के वाहन बरामद किए गए थे, जिनमें 30 M/Cycle और 13 स्कूटी शामिल थी I

कबाड़ी विनोद गिरफ्तारी से बचने के लिए फरार है जिसकी गिरफ्तारी के लिए टीम द्वारा लगातार छापेमारी की जा रही है।

आरोपी व्यक्तियों की प्रोफाइल

(1) नितिन @ हुड्डा पुत्र बसंत सिंह निवासी H. No. E-6/146 T झुग्गी, सुल्तानपुरी, दिल्ली, आयु 31 वर्ष। वह पहले स्नैचिंग, डकैती, सेंधमारी और चोरी सहित 15 आपराधिक मामलों में शामिल था और दिनांक 06.02.22 को जेल से रिहा हुआ था।

(2) विशाल @ सिंह पुत्र जसपाल सिंह निवासी E-5/179, सुल्तानपुरी, आयु 28 वर्ष। वह पहले छीना-झपटी, डकैती, सेंधमारी और चोरी सहित 21 आपराधिक मामलों में शामिल रहा है और दिनांक 27.11.21 को जेल से रिहा हुआ था।

(3) रामचंदर @ चंदन पुत्र राम अवध निवासी C-2/207 & C-1/274 सुल्तानपुरी, दिल्ली, उम्र 28 वर्ष। वह पहले स्नैचिंग, डकैती, सेंधमारी और चोरी सहित 10 आपराधिक मामलों में शामिल था और दिनांक 23.09.21 को जेल से रिहा हुआ था।

(4) सोनू @ मोटा पुत्र महेन्द्र निवासी B-4/335, सुल्तानपुरी, दिल्ली, आयु 24 वर्ष। वह पहले शस्त्र अधिनियम और चोरी सहित 03 आपराधिक मामलों में शामिल था और दिनांक 04.06.21 को जेल से रिहा हुआ था।

(5) मनीष पुत्र ओमप्रकाश निवासी मीर विहार, मदनपुर डबास, दिल्ली, उम्र 30 वर्ष। वह पहले चोट, चोरी और डकैती सहित 03 आपराधिक मामलों में शामिल था और दिनांक 27.04.21 को जेल से रिहा हुआ था।

सुलझाए गए मामले

• 32 M/Cycle और 13 स्कूटी सहित कुल – 45 चोरी के वाहनों की बरामदगी के साथ 40 मामले सुलझाये गए हैं और 05 वाहनों के बारे में अभी पता नहीं चल पाया है जिसकी भी तफ्तीश जरी है।

डिस्ट्रिक्ट और पुलिस थानों के सुलझे हुए मामलों का विवरण नीचे दिया गया है

1. रोहिणी जिला: 18 मामले सुलझाए गए (थाना अमन विहार – 10, थाना उत्तर रोहिणी – 02, थाना कंझावाला – 01, थाना बेगमपुर – 01, थाना विजय विहार – 03 और थाना बुद्ध विहार – 01)
2. आउटर डिस्ट्रिक्ट: 10 मामले सुलझाए गए (थाना सुल्तान पुरी – 03, थाना राज पार्क – 01, थाना निहाल विहार – 02, थाना रानी बाग – 01, थाना मंगोलपुरी -02, थाना पश्चिम विहार वेस्ट -01)
3. पश्चिम जिला: 08 मामले सुलझाए गए (थाना तिलक नगर-04, थाना ख्याला – 02, थाना राजौरी गार्डन – 02)
4. सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट: 01 मामला सुलझाया गया (थाना आनंद पर्वत – 01)
5. उत्तर पश्चिम जिला: 01 मामला सुलझाया गया (थाना सुभाष प्लेस – 01)
6. द्वारका जिला: 01 मामला सुलझाया गया (थाना उत्तम नगर – 01)

बरामदगी

कुल 45 चोरी के वाहन बरामद किए गए, जिनमें 32 M/Cycle (05 – बजाज कंपनी, 06 – हीरो कंपनी, 06 – होंडा कंपनी, 07 टीवीएस कंपनी, 06 यामाहा कंपनी, 01 KTM कंपनी और 01 सुजुकी कंपनी) और 13 स्कूटी (05 टीवीएस कंपनी, 05 सुजुकी कंपनी और 03 – होंडा कंपनी) शामिल हैं

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

झारखंड, महाराष्ट्र विस चुनाव के साथ रिक्त विस सीटों के चुनाव की घोषणा

नई दिल्ली, 15 अक्टूबर (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। चुनाव आयोग ने 15 राज्यों में रिक्त विधानस…