Home देश-दुनिया राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय में दिव्यांगजनों के लिए सांकेतिक भाषा का प्रयोग, ब्रेल में तैयार किया गया कैटलॉग
देश-दुनिया - September 26, 2022

राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय में दिव्यांगजनों के लिए सांकेतिक भाषा का प्रयोग, ब्रेल में तैयार किया गया कैटलॉग

नई दिल्ली, 25 सितंबर (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। दिव्यांगजनों के लिए सांकेतिक भाषा के प्रयोग से लेकर चुनिंदा वस्तुओं का ब्रेल लिपि में कैटलॉग तैयार करने तक, राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (एनजीएमए) आगंतुकों के वास्ते कई तरह के समावेशी कदम उठा रहा है।

इंडिया गेट के समीप जयपुर हाउस में स्थित यह संग्रहालय संस्कृति मंत्रालय के अधीन आता है और इसमें वर्तमान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिए गए ढेर सारे स्मृति चिह्नों की प्रदर्शनी लगाई गई है। मोदी को उपहार स्वरूप मिले इन स्मृति चिह्नों की ई-नीलामी की प्रक्रिया चल रही है जो दो अक्टूबर को समाप्त होगी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “एनजीएमए ने संग्रहालय को एक लोकतांत्रिक धरोहर के रूप में विकसित करने का प्रयास किया है जिसमें दिव्यांगजनों समेत सभी को प्रवेश दिया जाता है।”

उन्होंने कहा, “इसके अलावा संग्रहालय के इतिहास में पहली बार हमने चुनिंदा वस्तुओं का एक कैटलॉग ब्रेल में तैयार किया है और एक ऑडियो निर्देशित ऐप बनाया है।”

गायक मोहित चौहान ने शनिवार को एनजीएमए का दौरा किया और प्रदर्शित स्मृति चिह्नों का अवलोकन किया। चौहान के अलावा बहुत सी हस्तियों ने संग्रहालय का दौरा किया है।

अधिकारी ने कहा कि दुनियाभर में बधिर लोगों के लिए अंतरराष्ट्रीय सप्ताह मनाया जा रहा है और इसलिए प्रधानमंत्री को मिले स्मृति चिह्नों के बारे में संग्रहालय में सांकेतिक भाषा में बताने की व्यवस्था की गई।

उन्होंने कहा कि इसके बाद 23 सितंबर को साई स्वयं सोसाइटी की ओर से दिव्यांगजनों के लिए सांकेतिक भाषा में राष्ट्र गान गाया गया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस के ईंधन टर्मिनल पर लगी आग

मॉस्को, 24 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। रूस के स्मोलेंस्क क्षेत्र में यूक्रेनी सशस्त्…