Home व्यापार केंद्र ने असम उर्वरक संयंत्र के लिए 100 करोड़ रुपये जारी किए
व्यापार - November 10, 2021

केंद्र ने असम उर्वरक संयंत्र के लिए 100 करोड़ रुपये जारी किए

गुवाहाटी, 10 नवंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने मंगलवार को नई दिल्ली में केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया से मुलाकात के कुछ घंटों बाद, केंद्र ने ब्रह्मपुत्र घाटी उर्वरक निगम लिमिटेड (बीवीएफसीएल) के पुनरुद्धार के लिए 100 करोड़ रुपये जारी किए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने कहा कि 100 करोड़ रुपये के पैकेज से डिब्रूगढ़ जिले के नामरूप में बीवीएफसीएल की इकाइयों के पुनरुद्धार की सुविधा होगी।

केंद्रीय मंत्री को धन्यवाद देते हुए, सरमा ने ट्वीट किया, यह (वित्तीय सहायता) बीवीएफसीएल को पुनर्जीवित करने में मदद करेगा, जिससे हमारी अर्थव्यवस्था को लाभ होगा।

बीवीएफसीएल केंद्र सरकार के उर्वरक विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत कंपनी अधिनियम के तहत गठित एक सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है। इस समय यह अपने दो पुराने संयंत्रों – नामरूप-2 और नामरूप-3 का संचालन कर रही है।

केंद्र सरकार द्वारा बीवीएफसीएल को 100 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता से इसकी 3.90 लाख मीट्रिक टन प्रतिवर्ष की यूरिया उत्पादन क्षमता को बहाल करने और पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र, विशेष रूप से असम में चाय उद्योग और कृषि क्षेत्र को यूरिया की समय पर उपलब्धता सुनिश्चित करने की उम्मीद है।

बीवीएफसीएल में स्थायी आधार पर 580 कर्मचारी हैं और अन्य 1,500 तदर्थ आधार पर।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

शी चिनफिंग ने हांगकांग के लिए ‘‘एक देश, दो प्रणाली’’ नीति का किया बचाव

हांगकांग, 01 जुलाई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने हांगकांग के लि…