Home देश-दुनिया सीआरपीएफ ने कार्रवाई के दौरान जान गंवाने वाले कर्मियों के परिवारों को अनुग्रह राशि बढ़ाई

सीआरपीएफ ने कार्रवाई के दौरान जान गंवाने वाले कर्मियों के परिवारों को अनुग्रह राशि बढ़ाई

नई दिल्लीए 24 नवंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस) केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ;सीआरपीएफद्ध ने कार्रवाई के दौरान या अन्य कारणों से ड्यूटी पर जान गंवाने वाले अपने कर्मियों के परिवारों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि बढ़ा दी है।

अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि नए नियमों के अनुसारए लड़ाई के दौरान जान गंवाने वाले कर्मियों के परिवारों को 35 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। उन्हें अबतक 21ण्5 लाख रुपये दिए जा रहे थे।

उन्होंने बताया कि सेवा में रहने के दौरान दुर्घटनाए खुदकुशी या बीमारी की वजह से जिन कर्मियों की मौत होगीए उनके परिवारों को अब 25 लाख रुपये दिए जाएंगेए जो अब तक दिये जा रहे 16ण्5 लाख रुपये से अधिक हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस बाबत सितंबर में अर्धसैनिक बल के संचालन मंडल की वार्षिक बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया।

अनुग्रह राशि दो कोष से दी जाएगी जिसमें बल के कर्मी स्वैच्छिक अंशदान करते हैं। इसमें ष्जोखिम कोषष् और ष्केंद्रीय कल्याण कोषष् शामिल है।

अधिकारियों ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर अन्य केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों ;सीएपीएफद्ध या अर्धसैनिक बलों में भी इसी तरह का निर्णय लिया जा रहा है।

सीआरपीएफ ने मृत कर्मी की बेटी या बहन की शादी के लिए दी जाने वाली आर्थिक सहायता भी बढ़ा दी है। अधिकारियों ने कहा कि इसे 50ए000 रुपये से बढ़ा कर एक लाख एक लाख रुपया कर दिया गया है।

सीआरपीएफ देश का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल है जिसमें करीब सवा तीन लाख कर्मी हैं। बल की तैनाती कश्मीर घाटी से लेकर नक्सल प्रभावित क्षेत्र तक में की गई है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस के ईंधन टर्मिनल पर लगी आग

मॉस्को, 24 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। रूस के स्मोलेंस्क क्षेत्र में यूक्रेनी सशस्त्…