Home अंतरराष्ट्रीय अमेरिका ने कंबोडिया पर हथियार प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया

अमेरिका ने कंबोडिया पर हथियार प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया

बैंकॉक, 09 दिसंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। अमेरिका ने कंबोडिया की सरकार और सशस्त्र बलों में चीनी सेना के बढ़ते प्रभाव, भ्रष्टाचार और मानवाधिकारों के हनन के गहरे होने का हवाला देते हुए दक्षिण पूर्वी एशियाई देश पर हथियार प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है।

रक्षा संबंधी वस्तुओं और सेवाओं पर विदेश एवं वाणिज्य मंत्रालयों द्वारा जारी किए गए अतिरिक्त प्रतिबंध बृहस्पतिवार को प्रकाशित और प्रभावी होंगे। ‘फेडरल रजिस्टर’ में एक नोटिस में कहा गया है कि कंबोडिया में घटनाक्रम ‘‘अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश नीति के हितों के विपरीत हैं।’’

नोटिस में कहा गया है कि प्रतिबंध का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि कंबोडिया की सेना और सैन्य खुफिया सेवाओं को रक्षा-संबंधी सामग्रियों की आपूर्ति अमेरिका सरकार की अग्रिम समीक्षा के बिना उपलब्ध नहीं हों।

ये हालिया प्रतिबंध कंबोडिया की सेना के दो वरिष्ठ अधिकारियों पर भ्रष्टाचार के आरोप लगने और चीन के बढ़ते प्रभाव के खिलाफ अमेरिकी वित्त मंत्रालय द्वारा नवंबर में जारी प्रतिबंध के आदेश के बाद लगाए गए हैं। अमेरिका की सरकार ने ‘‘मानवाधिकारों के हनन, भ्रष्टाचार और अन्य अस्थिर आचरण में लिप्त’’ कंबोडिया सरकार और उसकी सेना से जुड़ी कंपनियों से संभावित संपर्क रखने वाले अमेरिकी कारोबारियों और कंपनियों को चेतावनी देते हुए परामर्श जारी किया था।

कंबोडिया ने इन प्रतिबंधों को ‘‘राजनीति से प्रेरित’’ बताया और कहा कि वह इन्हें लेकर अमेरिका से चर्चा नहीं करेगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

शी चिनफिंग ने हांगकांग के लिए ‘‘एक देश, दो प्रणाली’’ नीति का किया बचाव

हांगकांग, 01 जुलाई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने हांगकांग के लि…