Home अंतरराष्ट्रीय परमाणु वार्ता पर पश्चिम की ओर से कोई रचनात्मक प्रस्ताव नहीं मिला: ईरान

परमाणु वार्ता पर पश्चिम की ओर से कोई रचनात्मक प्रस्ताव नहीं मिला: ईरान

तेहरान, 10 दिसंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने कहा कि देश को 2015 के परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए चल रही वार्ता में पश्चिम से कोई रचनात्मक और दूरंदेशी प्रस्ताव नहीं मिला है ।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने गुरुवार को यूरोपीय संघ के विदेश मामलों के प्रमुख जोसेप बोरेल के साथ एक टेलीफोन कॉल के दौरान आमिर अब्दुल्लाहियन के हवाले से कहा कि यदि सौदे के लिए यूरोपीय पक्ष ईरान के प्रस्तावों का सावधानीपूर्वक और झूठे अनुमानों के बिना अध्ययन करते हैं, तो उन्हें पता चलेगा कि प्रस्ताव जेसीपीओए के ढांचे के भीतर हैं और पिछली वार्ता के अधूरे विषयों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

बोरेल ने उन चुनौतियों का भी उल्लेख किया जो वार्ता को नुकसान पहुंचा सकती हैं, यह आशा व्यक्त करते हुए कि सभी पक्षों के प्रयासों और बातचीत के साथ, वियना वार्ता एक समझौते पर पहुंचने की दिशा में आगे बढ़ेगी।

उन्होंने ईरान के वर्तमान परमाणु कार्यक्रम के बारे में कुछ चिंताओं को हल करने का आह्वान किया और ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन (एईओआई) और अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के बीच सहयोग के महत्व पर बल दिया।

समझौते के लिए ईरान और अन्य शेष पक्षों के बीच वार्ता का नया दौर ने ईरान के दो प्रस्तावों की समीक्षा करने के लिए 3 दिसंबर को एक विराम का आह्वान किया, जिसमें अमेरिकी प्रतिबंधों को हटाने की प्राथमिकता का आग्रह किया गया था।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

सिख धर्म सिखाता है कि एक परिवार के रूप में मनुष्य एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं: अमेरिकी नेता

वाशिंगटन, 11 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। न्यूयॉर्क के एक प्रभावशाली नेता ने वैसाखी स…