Home अंतरराष्ट्रीय नये वर्ष की छुट्टियों के बाद अमेरिका के साथ रूस की वार्ता शुरू होगीः सर्गेई लावरोव

नये वर्ष की छुट्टियों के बाद अमेरिका के साथ रूस की वार्ता शुरू होगीः सर्गेई लावरोव

मास्को, 27 दिसंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने सोमवार को कहा कि नाटो का यूक्रेन तक विस्तार पर रोक लगाने को लेकर पश्चिमी देशों से गारंटी की मांग पर अमेरिका के साथ उनके देश की वार्ता नये साल की छुट्टियों के तत्काल बाद शुरू होगी।

लावरोव ने एक साक्षात्कार में कहा , ‘‘ दरअसल अमेरिका के साथ हम मुख्य वार्ता करेंगे और यह नये साल की छुट्टियों के समापन के तत्काल बाद होगा।’’ रूस में दस दिनों की छुट्टियां नौ जनवरी को खत्म होगी।

पिछले दिनों, रूस ने सुरक्षा दस्तावेज का एक मसौदा सौंपकर मांग की थी कि नाटो यूक्रेन एवं पूर्व अन्य सोवियत देशों को सदस्यता देने से मना करे और वह मध्य एवं पूर्वी यूरोप से अपने सैनिकों को वापस बुलाए। अमेरिका एवं उसके सहयोगी देशों ने ऐसा वादा करने से इनकार कर दिया लेकिन कहा कि वे वार्ता के लिए तैयार हैं।

प्रस्तावित रूस-अमेरिका सुरक्षा संधि तथा रूस एवं नाटो के बीच सुरक्षा समझौते में ऐसी मांगें यूक्रेन सीमा के समीप रूस की सैन्य तैनाती से उत्पन्न तनाव के बीच की गयी थीं। रूस ने अपने पड़ोसी पर हमला करने की किसी भी योजना से इनकार किया है। लेकिन उसने इस बात की कानूनी गारंटी पर जोर दिया कि नाटो वहां अपना विस्तार नहीं करेगा एवं हथियार तैनात नहीं करेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

टोयोटा की अप्रैल में बिक्री 32 प्रतिशत बढ़कर 20,494 इकाई

नई दिल्ली, 01 मई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की अप्रैल महीने में थोक…