Home अंतरराष्ट्रीय दक्षिण अफ्रीका ने स्वदेश निर्मित पहले उपग्रह समूह का प्रक्षेपण किया

दक्षिण अफ्रीका ने स्वदेश निर्मित पहले उपग्रह समूह का प्रक्षेपण किया

जोहानिसबर्ग, 14 जनवरी (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। दक्षिण अफ्रीका ने अफ्रीका महाद्वीप में निर्मित पहले उपग्रह समूह का प्रक्षेपण किया। देश के विज्ञान एवं नवोन्मेष मंत्री ब्लाड जिमान्दे ने इस कदम को मील का पत्थर करार दिया है।

देश के पहले ‘मैरीटाइम डोमेन अवेयरनेस सैटेलाइट’ (एमडीएसैट) समूह के तहत स्थानीय स्तर पर निर्मित तीन छोटे उपग्रहों को बृहस्पतिवार को अमेरिका में केप कैनवेरल से प्रक्षेपित किया गया था। इसे अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स के ट्रांसपोर्टर-3 मिशन के हिस्से के रूप में प्रक्षेपित किया गया।

ट्रांसपोर्टर-3, स्पेसएक्स का तीसरा समर्पित अभियान है जो विभिन्न संगठनों और सरकारों के कुल 105 अंतरिक्ष यान ले गया, इनमें क्यूबसैट, माइक्रोसेट, पॉकेटक्यूब्स और ऑर्बिटल ट्रांसफर वाहन शामिल हैं।

मंत्री जिमान्दे ने इस प्रक्षेपण पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि दक्षिण अफ्रीका के उपग्रह निर्माण उद्योग को विज्ञान और नवोन्मेष मंत्रालय की वित्तीय सहायता और सहयोग के दूरगामी परिणाम होंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘ये छोटे उपग्रह विकास के क्षेत्र में दक्षिण अफ्रीका की ख्याति प्रमुख अफ्रीकी देश के तौर पर स्थापित करेंगे…।’’

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

एनएसई 24 अप्रैल से निफ्टी नेक्स्ट 50 पर वायदा अनुबंधों की पेशकश करेगा

नई दिल्ली, 18 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने बृहस्पतिवा…