Home अंतरराष्ट्रीय जॉर्ज फ्लॉयड हत्या मामले की सुनवाई में शामिल निर्णायक मंडल के अधिकतर सदस्य श्वेत

जॉर्ज फ्लॉयड हत्या मामले की सुनवाई में शामिल निर्णायक मंडल के अधिकतर सदस्य श्वेत

सेंट पॉल (अमेरिका), 21 जनवरी (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। अमेरिकी-अफ्रीकी जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या से संबधित मामले की संघीय अदालत में सुनवाई के लिये बृहस्पतिवार को 18 सदस्यीय निर्णायक मंडल चयन किया गया, जिनमें अधिकतर सदस्य श्वेत दिखाई दिये। एक न्यायाधीश ने निर्णायक मंडल के सदस्यों को बताया कि इस मामले से नस्ल का कोई लेना-देना नहीं है।

इन निर्णायकों का चयन पुलिस अधिकारियों टोउ थाओ, थॉमस लेन और जे क्वेंग से संबंधित मामले की सुनवाई के संबंध में किया गया है।

पुलिस अधिकारियों टोउ थाओ, थॉमस लेन और जे क्वेंग के खिलाफ चल रहे मामले की सुनवाई के लिये चुने गए इन निर्णायकों के दो समूह बनाए गए हैं। पहले समूह में 12 निर्णायकों को रखा गया है, जिनमें से एक एशियाई मूल का है जबकि शेष श्वेत प्रतीत होते हैं। दूसरे समूह में छह निर्णायक हैं, जिनमें से एशियाई मूल के एक निर्णायक को छोड़कर शेष पांच श्वेत हैं।

अदालत ने इनकी जनसांख्यिकीय जानकारी प्रदान करने से इनकार कर दिया।

पुलिस अधिकारियों पर फ्लॉयड को उनके नागरिक अधिकारों से वंचित करने का आरोप है। इस मामले में एक और आरोपी पुलिस अधिकारी डेरेक शॉविन है, जिसने 25 फरवरी 2020 को फ्लॉयड को गिरफ्तार करते समय एक सड़क पर पटककर उनकी गर्दन पर अपना घुटना रख दिया था, जिसके बाद फ्लॉयड की मौत हो गई थी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

बंबई उच्च न्यायालय ने डॉक्टर के खिलाफ दुष्कर्म का मामला खारिज किया

मुंबई, 14 फरवरी (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। बंबई उच्च न्यायालय ने शिकायतकर्ता की सहमति से ए…