Home अंतरराष्ट्रीय अमेरिकी संसद ने कोविड-19 संकट से निपटने के वैश्विक प्रयासों के लिए भारत की सराहना की

अमेरिकी संसद ने कोविड-19 संकट से निपटने के वैश्विक प्रयासों के लिए भारत की सराहना की

वाशिंगटन, 01 फरवरी (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। अमेरिकी संसद के ‘ब्लैक कॉकस’ ने कोविड-19 संकट से निपटने के वैश्विक प्रयासों में मदद करने और कम से कम 38 देशों को 80 लाख से अधिक टीके देने के लिए भारत की सराहना की।

प्रभावशाली ब्लैक कॉकस की अध्यक्ष जॉयसे बीटी ने अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू को लिखे एक पत्र में कहा, ‘‘मैं आपकी सरकार के प्रयासों की प्रशंसा करती हूं क्योंकि उसने कम से कम 38 देशों को 80 लाख से अधिक टीके निस्वार्थ भाव से भेजे।’’ अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी ब्लैक कॉकस की सदस्य हैं।

उन्होंने कहा कि भारत ने अफ्रीकी देशों कांगो, बोत्सवाना, इस्वातिनी, मोजाम्बिक, युगांडा, मलावी, सेनेगल, रवांडा, केन्या, आइवरी कोस्ट, घाना, नामीबिया, मॉरीशस और सेशेल्स को कोविड-19 रोधी टीके दिए हैं।

बीटी ने कहा, ‘‘इसके अलावा आपने मालदीव, ओमान, बहरीन, बारबाडोस, डोमिनिका गणराज्य, सेंट लुसिया, एंटीगुआ और बारबुडा, सेंट किट्स और नेविस, सेंट विंसेंट और ग्रेनाडाइन, जमैका, सूरीनाम, गुआना, बहामास, बेलिज, डोमिनिका गणराज्य, ग्वाटेमाला, निकारागुआ, मंगोलिया, भूटान, मालदीव, नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान को बहुत बड़ी राहत दी।’’

वैश्विक नेतृत्व की भूमिका के लिए भारत का आभार जताते हुए अमेरिकी नेता ने 19 जनवरी को लिखे अपने पत्र में कहा कि वह कोविड-19 महामारी से निपटने में भारत के वैश्विक प्रयासों की सराहना करती हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘यह भी सराहनीय है कि हाल में क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में टीके की पहल पर एक साथ मिलकर काम करने का संकल्प लिया है।’’

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर

नई दिल्ली, 15 मई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों मे…