Home अंतरराष्ट्रीय भारतीय नेताओं को अमेरिका के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं: व्हाइट हाउस

भारतीय नेताओं को अमेरिका के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं: व्हाइट हाउस

वाशिंगटन, 17 मार्च (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। व्हाइट हाउस ने बुधवार को कहा कि अमेरिका भारतीय नेताओं के संपर्क में है और उन्हें यू्क्रेन पर रूस के हमले के खिलाफ खड़े होने के लिए निकटता से मिलकर काम करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘जैसा कि आप जानते हैं कि हम हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा दल के जरिए विभिन्न माध्यमों से भारत के नेताओं के संपर्क में हैं और यूक्रेन पर (रूस के) राष्ट्रपति (व्लादिमीर) पुतिन के हमले के खिलाफ खड़े होने के लिए हमारे साथ निकटता से काम करने के लिए लगातार प्रोत्साहित कर रहे हैं।’’

पिछले दो सप्ताह में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने दिखाया है कि वह रूस के साथ भारत के संबंध और सैन्य एवं सुरक्षा जरूरतों के लिए उसकी मॉस्को पर अत्यधिक निर्भरता के मद्देनजर रूस के संबंध में भारत के रुख को समझता है।

अमेरिकी हिंद प्रशांत कमान के कमांडर एडमिरल जॉन क्रिस्टोफर एक्विलिनो ने पिछले सप्ताह संसद में एक सुनवाई के दौरान कहा था कि अमेरिका और भारत एक ‘‘जबरदस्त साझेदार’’ हैं और दोनों देशों की सेनाओं के बीच संबंध संभवत: शीर्ष बिंदु पर हैं।

हिंद-प्रशांत सुरक्षा मामलों के लिये सहायक रक्षा मंत्री एली रैटनर ने एक अन्य बैठक में सदन की सशस्त्र सेवा समिति के सदस्यों से कहा था, ‘‘हम समझते हैं कि भारत का रूस के साथ जटिल इतिहास और संबंध है।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

इजराइल को आत्मरक्षा का अधिकार है लेकिन इसे किया कैसे जाता है, यह मायने रखता है: हैरिस

वाशिंगटन, 26 जुलाई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने इजराइल…