Home अंतरराष्ट्रीय कोस्टो रिका : राष्ट्रपति चुनाव में अर्थशास्त्री रॉड्रिगो चावेस की जीत

कोस्टो रिका : राष्ट्रपति चुनाव में अर्थशास्त्री रॉड्रिगो चावेस की जीत

सैन जोस (अमेरिका), 04 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। विश्व बैंक में अपने कार्यकाल के दौरान यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना करने वाले अर्थशास्त्री रॉड्रिगो चावेस ने कोस्टा रिका के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतकर कई लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया है। अर्थशास्त्री रॉड्रिगो चावेस आठ मई को मध्य अमेरिकी देश के राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालेंगे।

‘सुप्रीम इलेक्टोरल ट्रिब्यूनल’ के अनुसार, लगभग सभी मतदान केन्द्रों से रविवार देर रात मिले आंकड़ों के मुताबिक रॉड्रिगो चावेस को 53 प्रतिशत और उनके प्रतिद्वन्द्वी तथा पूर्व राष्ट्रपति जोस फिगुएरेस फ़ेरर को 47 प्रतिशत वोट मिले हैं। आंकड़ों के अनुसार, 42 प्रतिशत से अधिक पात्र मतदाताओं ने रविवार को हुए चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

अपने विजय भाषण में, चावेस ने कहा कि उन्होंने विनम्रता के साथ परिणाम स्वीकार किया है। उन्होंने कहा कि वह बेरोजगारी तथा कोष की कमी जैसी समस्याओं के समाधान के लिए सभी से मिलकर काम करने का आह्वान करते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मेरे लिए यह कोई पदक या ट्रॉफी नहीं है, बल्कि एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है, जो चुनौतियों तथा कठिनाइयों से भरी हुई है, जिससे हम सभी मिलकर पार पाएंगे।’’

जब चावेस विश्व बैंक में काम कर रहे थे तब उन पर कई महिलाओं ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। तब चावेस ने इन आरोपों को गलत बताते हुए, अपनी पदावनति के बाद इस्तीफा दे दिया था। विश्व बैंक के प्रशासनिक न्यायाधिकरण ने इस मामले से निपटने के शुरुआती अंदरूनी तरीके की पिछले साल आलोचना भी की थी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

सर्राफा बाजार में कमजोरी से सस्ता हुआ सोना, चांदी की भी घटी चमक

नई दिल्ली, 12 अगस्त (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। घरेलू सर्राफा बाजार में आज मामूली गिरावट नज…