Home अंतरराष्ट्रीय ऑस्ट्रेलिया के विपक्षी दल ने प्रशांत क्षेत्र की सेनाओं को प्रशिक्षित करने का वादा किया

ऑस्ट्रेलिया के विपक्षी दल ने प्रशांत क्षेत्र की सेनाओं को प्रशिक्षित करने का वादा किया

कैनबरा, 26 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। ऑस्ट्रेलिया की मुख्य विपक्षी पार्टी ने सोलोमन आयलैंड्स पर चीनी सेना की संभावित मौजूदगी के मद्देनजर प्रशांत क्षेत्र के देशों की सेनाओं को प्रशिक्षित करने के वास्ते प्रशांत रक्षा स्कूल खोलने का मंगलवार को वादा किया।

विपक्षी दल ‘लेबर पार्टी’ की यह घोषणा उन योजनाओं का हिस्सा है जिन्हें उसने 21 मई को होने वाले चुनाव में पार्टी के जीतने पर लागू करने का वादा किया है। पार्टी ने चीन और सोलोमन आयलैंड्स के बीच पिछले सप्ताह हुए सुरक्षा समझौतों को लेकर प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की सरकार की आलोचना की है।

ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका को डर है कि इस समझौते से चीनी नौसेना आस्ट्रेलिया के उत्तरपूर्वी तट से महज दो हजार किलोमीटर से भी कम दूरी पर आ जाएगी। इस बात की भी चिंता जताई जा रही है कि महामारी के कारण आर्थित रूप से कमजोर हुए देशों को भी चीन इस प्रकार के लुभावने प्रस्ताव दे सकता है।

पार्टी के विदेश मामलों के प्रवक्ता पेनी वोंग ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया को प्रशांत क्षेत्र में पसंद के भागीदार के तौर पर अपनी जगह बहाल करने की जरूरत है। वोंग ने कहा, ‘‘हमें स्पष्ट होना चाहिए कि ऑस्ट्रेलिया के समुद्र तट से 2,000 किलोमीटर से कम दूरी पर चीनी ठिकाने की संभावना ऑस्ट्रेलिया के सुरक्षा हितों के लिए हानिकारक है।’’ एक नीतिगत बयान में कहा गया कि प्रस्तावित ऑस्ट्रेलिया प्रशांत रक्षा स्कूल ऑस्ट्रेलियाई रक्षा बल तथा उसके क्षेत्रीय सहयोगियों के बीच संस्थागत कड़ी को मजबूत करेगा,साथ ही क्षेत्र की जरूरतों को भी पूरा करेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर

नई दिल्ली, 15 मई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों मे…