Home देश-दुनिया जलवायु परिवर्तन के प्रभाव से निपटने के लिए उससे ‘उबरने की तैयारी’ करना जरूरी: मिश्रा

जलवायु परिवर्तन के प्रभाव से निपटने के लिए उससे ‘उबरने की तैयारी’ करना जरूरी: मिश्रा

नई दिल्ली, 23 मई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी. के. मिश्रा ने सोमवार को कहा कि जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से निपटने के संबंध में उठाए जाने वाले कदमों की तैयारी से आगे बढ़कर उनसे “उबरने की तैयारी” की ओर बढ़ना होगा। उन्होंने कहा कि आपदाओं के बाद उनके प्रभाव से उबरने की दिशा में हम बहुत आगे बढ़ चुके हैं।

इंडोनेशिया के बाली में पांचवें विश्व पुनर्निर्माण सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये मिश्रा ने लगभग दो दशक पहले हिंद महासागर में आई सुनामी की विभीषिका और अन्य आपदाओं को याद किया।

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम, विश्व बैंक, आपदा संकट निराकरण वैश्विक मंच और इंडोनेशियाई सरकार द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित सम्मेलन में मिश्रा ने पांच बिंदु गिनाए जो आपदा के बाद पुनर्निर्माण और उबरने की प्रक्रिया में निहित होने चाहिए।

उन्होंने कहा, “हमें आपदा से घरेलू स्तर पर उबरने से आगे बढ़कर सामुदायिक स्तर पर उबरने की ओर बढ़ना चाहिए। कोविड-19 महामारी ने आपदा से उबरने की हमारी सोच में एक नया आयाम जोड़ दिया है। अब हमें आजीविका, गरीबी और असामनता पर ज्यादा जोर देना होगा।”

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर

नई दिल्ली, 15 मई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों मे…