Home देश-दुनिया गृहमंत्री ने पत्नी सोनल शाह के साथ किया प्रधानमंत्री संग्रहालय का दौरा

गृहमंत्री ने पत्नी सोनल शाह के साथ किया प्रधानमंत्री संग्रहालय का दौरा

नई दिल्ली, 23 मई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह अपनी पत्नी सोनल शाह के साथ सोमवार को यहां प्रधानमंत्री संग्रहालय पहुंचे। दोनों ने प्रधानमंत्री संग्रहालय में देश के सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों और उनकी उपलब्धियों के बारे में जानकारी ली।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले माह 14 अप्रैल को ही प्रधानमंत्री संग्रहालय का उदघाटन किया था। प्रधानमंत्री संग्रहालय में अब तक के सभी प्रधानमंत्रियों के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई गई है। आजादी के बाद से देश की हर महत्वपूर्ण घटना की जानकारी को रोचक ढंग से प्रस्तुत किया गया है। संग्रहालय में आने वाले लोग अपने पसंदीदा प्रधानमंत्री के साथ यहां तस्वीर भी ले सकते हैं।

राष्ट्रीय राजधानी के तीन मूर्ति मार्ग पर 10491 वर्गमीटर में 306 करोड़ की लागत से बना यह संग्रहालय नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी का हिस्सा है। करीब ढाई साल में तैयार हुए इस म्यूजियम में 23 गैलरी बनाई गई हैं। यहां शाम को लाइट शो का भी आयोजन किया जाता है। इसके साथ ही लाइट, साउंड और विजुअल ग्राफिक्स के साथ भारतीय सेना की शौर्यगाथा और उपलब्धियों को भी बयां किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

इजराइल को आत्मरक्षा का अधिकार है लेकिन इसे किया कैसे जाता है, यह मायने रखता है: हैरिस

वाशिंगटन, 26 जुलाई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने इजराइल…