Home अंतरराष्ट्रीय माली में संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षकों के काफिले पर हमला, एक शांतिरक्षक की मौत, तीन घायल

माली में संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षकों के काफिले पर हमला, एक शांतिरक्षक की मौत, तीन घायल

संयुक्त राष्ट्र, 02 जून (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। उत्तरी माली में संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षकों के काफिले पर बुधवार को संदिग्ध आतंकवादियों ने हमला किया, जिसमें जॉर्डन के एक शांतिरक्षक की मौत हो गई और जॉर्डन के ही तीन अन्य शांतिरक्षक घायल हो गए। संयुक्त राष्ट्र ने यह जानकारी दी।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने बताया कि काफिले पर छोटे हथियारों और रॉकेट लांचर के जरिए हमलावरों ने करीब एक घंटे तक हमला किया। दुजारिक ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने हमले की कड़ी निंदा की और शांतिरक्षकों के परिवार, जॉर्डन की सरकार तथा वहां के लोगों के प्रति गहरी संवदेना व्यक्त की है। उन्होंने बताया कि माली में संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षक मिशन के अनुसार एक सप्ताह में माली के उत्तरी किदाल क्षेत्र में किया गया यह पांचवा हमला है।

गौरतलब है कि माली में 2012 से इस्लामी कट्टरपंथी उग्रवाद को रोकने के लिए संघर्ष जारी है। फ्रांसीसी नेतृत्व वाले एक सैन्य अभियान की मदद से चरमपंथी विद्रोहियों को माली के उत्तरी शहरों से खदेड़ दिया गया था, लेकिन वे रेगिस्तानी क्षेत्र में फिर से एकत्र हो गए और उन्होंने माली की सेना तथा उसके सहयोगियों पर हमले शुरू कर दिए। नागरिकों और संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षकों पर उत्तरी तथा मध्य क्षेत्रों में हो रहे हमलों से स्थिति अब और बदतर हो गई है। माली की सेना ने करीब छह साल चले संघर्ष के बाद फरवरी 2020 में एक बार फिर किदाल को अपने कब्जे में ले लिया था। उत्तरी क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षकों को भी तैनात किया गया है। संयुक्त राष्ट्र बल ने बताया कि 2013 से उसके 250 से अधिक शांतिरक्षक और कर्मी मारे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

सिख धर्म सिखाता है कि एक परिवार के रूप में मनुष्य एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं: अमेरिकी नेता

वाशिंगटन, 11 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। न्यूयॉर्क के एक प्रभावशाली नेता ने वैसाखी स…