Home व्यापार आईआईएम-अहमदाबाद, एसफार्म्सइंडिया ने कृषि जमीन मूल्य सूचकांक शुरू किया
व्यापार - June 3, 2022

आईआईएम-अहमदाबाद, एसफार्म्सइंडिया ने कृषि जमीन मूल्य सूचकांक शुरू किया

नई दिल्ली, 02 जून (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। भारतीय प्रबंधन संस्थान-अहमदाबाद (आईआईएम अहमदाबाद) ने कृषि-भूमि बाजार एस-फार्म्सइंडिया के सहयोग से बृहस्पतिवार को एक कृषि भूमि मूल्य सूचकांक पेश किया है, जो देशभर में खेती की जमीन की कीमतों के ‘गुणवत्ता नियंत्रित’ आंकड़ों को दर्ज करेगा।

आईआईएमए-एस फार्म्सइंडिया एग्री लैंड प्राइस इंडेक्स (आईएसएएलपीआई) फिलहाल केवल छह राज्यों – आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश से भूमि सूचीबद्धता के आंकड़े प्रदान करता है।

इस इंडेक्स को आईआईएम-अहमदाबाद के मिश्रा सेंटर फॉर फाइनेंशियल मार्केट्स एंड इकोनॉमी द्वारा ‘होस्ट’ किया जाएगा।

आईआईएम-अहमदाबाद के एसोसिएट प्रोफेसर (रियल एस्टेट फाइनेंस) प्रशांत दास ने इसकी पेशकश के बाद कहा, ‘‘यह एक प्रायोगिक चरण है। फिलहाल, छह राज्यों से आंकड़े है। सितंबर तक, हम एक व्यापक कवरेज के साथ आएंगे।’’

उन्होंने कहा कि वित्तीय परिसंपत्तियों के विपरीत भूमि के टुकड़ों के लिए सूचकांक विकसित करना एक जटिल कार्य है।

उन्होंने कहा कि आईएसएएलपीआई को तैयार करने के लिए अपनाई गई विधि इन असमानताओं को दूर करती है और सटीकता को सुनिश्चित करती है।

एस फार्म्सइंडिया के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) कामेश मुप्पाराजू ने कहा कि सूचकांक से नीति निर्माताओं, स्थानीय सरकारों, पर्यावरणविदों, निवेशकों, रियल एस्टेट डेवलपर्स और फाइनेंसरों जैसे अंशधारकों को लाभ होगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

सिख धर्म सिखाता है कि एक परिवार के रूप में मनुष्य एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं: अमेरिकी नेता

वाशिंगटन, 11 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। न्यूयॉर्क के एक प्रभावशाली नेता ने वैसाखी स…