Home देश-दुनिया उत्तराखंड हादसे में मृत तीर्थयात्रियों के शव आज पहुंचेंगे पन्ना

उत्तराखंड हादसे में मृत तीर्थयात्रियों के शव आज पहुंचेंगे पन्ना

पन्ना/भोपाल, 06 जून (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। उत्तराखंड में सड़क हादसे के शिकार मध्यप्रदेश के पन्ना जिले के दो दर्जन से अधिक तीर्थयात्रियों के शव आज अपरान्ह तक गृह जिला पन्ना पहुंचने की संभावना है और इनकी अंत्येष्टि आज ही की जाएगी। रविवार शाम उत्तराखंड में बस के खायी में गिर जाने के कारण 26 तीर्थयात्रियों की मृत्यु हो गयी और तीन अन्य घायल हैं। घायलों का उत्तराखंड के देहरादून में इलाज चल रहा है और सभी मृतकों के शव देहरादून से सेना के विमान द्वारा दोपहर में मध्यप्रदेश के खजुराहो पहुंचेंगे। पन्न जिला प्रशासन ने खजुराहो हवाईअड्डे पर वाहनों की व्यवस्था की है, जिससे सभी शवों को ससम्मान सड़क मार्ग से पन्ना जिले में संबंधित गृह गांवों में पहुंचाया जा सके। खजुराहो से पन्ना की दूरी लगभग 45 किलोमीटर है और यहां से प्रभावित गांवों की दूरी 60 से 80 किलोमीटर हैं।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार उत्तराखंड के सड़क हादसे में जिन तीर्थयात्रियों की मृत्यु हुयी है, वे पन्ना जिले के कोनी, चिखला, सिमरिया, मोहन्दा, कुंवरपुर, पवई, ककरहटा, पन्नौदउडला और साटाबुद्ध आदि गांवों के निवासी हैं। कल देर शाम हादसे की सूचना मिलने के बाद से गांव के निवासियों और परिजनों में शोक का वातावरण है। इनकी अंत्येष्टि की तैयारियां भी प्रशासन की मदद से की जा रही हैं। इस हादसे की सूचना के बाद कल देर शाम से ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपने दल बल के साथ भोपाल में सक्रिय हुए और उत्तराखंड सरकार से बातचीत की। इसके बाद रात्रि में ही श्री चौहान अपने अधिकारियों के साथ विशेष विमान से देहरादून पहुंचे। उन्होंने वहां पुलिस नियंत्रण कक्ष में वहां के अधिकारियों से चर्चा की और अस्पताल में घायलों से मुलाकात की।

इसके बाद आज सुबह श्री चौहान और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी हेलीकॉप्टर से दुर्घटनास्थल पहुंचे और वहां की स्थिति का जायजा लिया। श्री चौहान ने सुबह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से फाेन पर बात की शव मध्यप्रदेश पहुंचाने के लिए सेना के विमान की व्यवस्था की। श्री चौहान अपने अधिकारियों के साथ आज सुबह से देहरादून में ही रुके हुए हैं। राज्य सरकार ने मृतकों के आश्रितों को पांच पांच लाख रुपए की सहायता और घायलों को पचास पचास हजार रुपए की सहायता की घोषणा की है। घायलों का इलाज भी सरकार ने कराने की घोषणा की है। पन्ना जिले के अनेक तीर्थयात्री उत्तराखंड की यात्रा पर गए थे। शेष वे यात्री सुरक्षित हैं, जो इस बस में सवार नहीं थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

घरेलू शेयर बाजार में तेजी, उतार-चढ़ाव के बीच सेंसेक्स और निफ्टी उछले

नई दिल्ली, 23 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। घरेलू शेयर बाजार में आज शुरुआती उतार-चढ़ाव…