Home देश-दुनिया रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वियतनाम के संस्थापक हो ची मिन्ह को श्रद्धांजलि अर्पित की

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वियतनाम के संस्थापक हो ची मिन्ह को श्रद्धांजलि अर्पित की

हनोई/नई दिल्ली, 08 जून (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को वियतनाम के संस्थापक हो ची मिन्ह की समाधि पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

सिंह दक्षिण-पूर्व एशियाई देश की तीन दिन की यात्रा पर हैं। उन्होंने यहां वियतनाम के वीर योद्धाओं और शहीदों के सम्मान में बने ‘मॉन्यूमेंट ऑफ वॉर हीरोज एंड मार्टरस’ (युद्ध नायकों और शहीदों का स्मारक) पर पुष्पांजलि अर्पित की।

सिंह ने ट्वीट किया, ‘‘वियतनाम के संस्थापक एवं पहले राष्ट्रपति हो ची मिन्ह की समाधि का दौरा किया और महान नेता को सम्मानजनक श्रद्धांजलि दी।’’

भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, ‘‘माननीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हनोई में दिवंगत राष्ट्रपति हो ची मिन्ह की कब्र पर श्रद्धांजलि अर्पित करके आठ जून को अपनी आधिकारिक यात्रा की शुरुआत की। वियतनाम के वीर योद्धाओं और शहीदों के सम्मान में बने ‘मॉन्यूमेंट ऑफ वॉर हीरोज एंड मार्टरस’ पर उन्होंने पुष्पांजलि अर्पित की।’’

रक्षा मंत्री सिंह का वियतनाम के राष्ट्रपति गुयेन जुआन फुक और प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चिन्ह से भी मुलाकात करने का कार्यक्रम है।

इससे पहले, नई दिल्ली में रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि सिंह की 8 से 10 जून तक होने वाली वियतनाम यात्रा का उद्देश्य द्विपक्षीय रक्षा संबंधों के साथ-साथ व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करना है।

हो ची मिन्ह, 1954 से 1969 तक उत्तरी वियतनाम के राष्ट्रपति थे। उन्होंने तीन दशकों से अधिक समय तक वियतनामी राष्ट्रवादी आंदोलन का नेतृत्व किया। वर्ष 1976 में उत्तर और दक्षिण वियतनाम के विलय के बाद उनके सम्मान में साइगॉन का नाम बदलकर हो ची मिन्ह सिटी कर दिया गया था। उन्हें वियतनाम का संस्थापक भी कहा जाता है। मिन्ह का निधन 1969 में हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

सिख धर्म सिखाता है कि एक परिवार के रूप में मनुष्य एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं: अमेरिकी नेता

वाशिंगटन, 11 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। न्यूयॉर्क के एक प्रभावशाली नेता ने वैसाखी स…