Home स्वास्थ्य बढ़ी उम्र में भी जारी रखें एक्सरसाइज
स्वास्थ्य - June 10, 2022

बढ़ी उम्र में भी जारी रखें एक्सरसाइज

-: ऐजेंसी अशोक एक्सप्रेस :-

एक सवाल जेहन में उठता है कि एक्सरसाइज किस उम्र तक। मौसम का कितना ध्यान रखा जाये। क्या इस गर्मी में बढ़ी उम्र के लोगों के लिये एक्सरसाइज उचित है। इसमें अलग-अलग मत हैं, लेकिन सार यही है कि एक्सरसाइज जारी रहे, कुछ सावधानियों के साथ। सावधानी शरीर के विकारों के हिसाब से। जैसे शुगर, ब्लड प्रेशर, घुटनों का दर्द, गठिया या कुछ और। इस मौसम में पसीना बहुत होता है। उसकी पूर्ति पहले जरूरी है। बुढ़ापे में एक्सरसाइज के बारे में मेडिसिन के वरिष्ठ डॉक्टर जीसी वैष्णव कहते हैं कि 3 बातों का ध्यान रखा जाना जरूरी है…

धूप से बचें: एक तो धूप निकलने से पहले वॉक या हल्की एक्सरसाइज कर लें। यदि सुबह संभव नहीं हो पा रहा है तो शाम को करें। यह भी संभव नहीं है तो इनडोर एक्सरसाइज करें।

बीपी है तो पसीना कम बहायें:- डिहाइड्रेशन से बचना बहुत जरूरी है। अगर ब्लड प्रेशर की दिक्कत है तो पसीना निकालने वाली एक्सरसाइज से बचना होगा। इसका कारण बताते हुए वह कहते हैं कि एक तो ब्लड प्रेशर ज्यादा होने पर ऐसे ही नमक कम खाते हैं। पसीना निकलेगा तो नमक की मात्रा और कम होगी जो शरीर में निद्रा जैसी स्थिति पैदा करेगा। शुगर है तो हल्का व्यायाम शुगर के कई मरीजों को डायरोटिम दवा दी जाती है जिससे बार-बार पेशाब आता है। हाड़तोड़ एक्सरसाइज कर ली तो पसीना बहने से सोडियम की मात्रा कम हो जायेगी। इसलिये पसीना ज्यादा न बहायें।

बुढ़ापे में स्वस्थ रहने के 7 नियम
1. रोज आधे घंटे की सैर
2. 15 मिनट हल्की एक्सरसाइज
3. 15 मिनट प्राणायाम
4. तीन चीजों-चीनी, चिकनाई और चिंता से दूर रहें।
5. नियमित रूप से ब्लड प्रेशर, शुगर की जांच
6. रात 8 बजे तक भोजन।
7. रात 10 बजे तक सो जाना।

हमारे पास कई बुजुर्ग आते हैं, जिन्हें हम हल्की एक्सरसाइज की सलाह देते हैं। गर्मी के मौसम में एक्सरसाइज के जरिये बुढ़ापे में अधिक पसीना निकालना ठीक नहीं। शरीर में दर्द हो तो फिजियोथेरेपिस्ट की सलाह के बगैर एक्सरसाइज न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

सिख धर्म सिखाता है कि एक परिवार के रूप में मनुष्य एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं: अमेरिकी नेता

वाशिंगटन, 11 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। न्यूयॉर्क के एक प्रभावशाली नेता ने वैसाखी स…