Home देश-दुनिया सामाजिक लोकतंत्र के बिना राजनैतिक लोकतंत्र की कल्पना अधूरी : रामदास आठवले

सामाजिक लोकतंत्र के बिना राजनैतिक लोकतंत्र की कल्पना अधूरी : रामदास आठवले

नई दिल्ली, 03 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आठवले) द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव आज यहां तालकटोरा मैदान में आयोजित किया गया। इस मौके पर सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि पिछले चार दशकों से समाज के सभी वर्गों को न्याय दिलाने के लिए रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामदास आठवले अनवरत काम कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा एवं रामदास आठवले के इस अनुकरणीय प्रयासों में साथ हैं। देश को सर्वश्रेष्ठता की ओर लेकर जाने में व समाज के बहिष्कृत वर्ग को न्याय दिलाने में रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया का निरन्तर योगदान है और आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर कार्यकर्ताओं के राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करना एक सफल प्रयास है। गडकरी ने कहा कि स्वतंत्रता का रूपान्तरण स्वराज्य में बदलना ही केन्द्र सरकार का एकमात्र उद्देश्य है और अपने इसी उद्देश्य के क्रियान्वयन के लिए केन्द्र प्रयत्नशील है।

कार्यक्रम में रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया एवं केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री रामदास आठवले ने देश के महान शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरे देश में वृहद रूप से आजादी का 75वां अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। यह हमारे लिए गौरव और सम्मान की बात है। रामदास आठवले ने कहा कि देश की आज़ादी में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का अतुलनीय योगदान रहा है। आठवले ने कहा कि रिपब्लिकन पार्टी ऑफ़ इंडिया देश के वंचित व शोषित बहुजन, अल्पसंख्यकों, किसानों, मजदूरों और सभी वर्गों को न्याय दिलाने का काम कर रही है। इससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में यह सपना साकार हो रहा है।

केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले ने कहा कि केंद्र की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति को मिल रहा है और देश श्रेष्ठ भारत के निर्माण होने की दिशा में निरंतर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि तिरंगा देश को जोड़ने के साथ हमें राष्ट्रसेवा के लिए खुद को समर्पित करने हेतु प्रेरित करता है। आजादी के अमृत महोत्सव पर स्वतंत्रता सेनानियों की शौर्यगाथा का यशोगान करते हुए 13 से 15 अगस्त तक हर घर पर तिरंगा फहराने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने अभियान शुरू किया है। इसलिए सभी को हर घर तिरंगा अभियान से जुड़कर, 75वें स्वतंत्रता दिवस के ऐतिहासिक राष्ट्रीय महोत्सव में अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए।

आरपीआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामदास आठवले ने कहा की प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में बाबा साहेब के सपनों का भारत साकार हो रहा है एवं यह हम सब देशवासियों के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि सामाजिक लोकतंत्र के बिना राजनैतिक लोकतंत्र की कल्पना अधूरी है। बाबा साहेब की प्रेरणा से ही किसानों, दलितों, महिलाओं समाज के गरीब तबके की आवाज बुलंद हुई। समाज के आर्थिक, सामाजिक, राजनैतिक रूप से कमजोर वर्ग को बाबा साहेब से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ना चाहिए। बाबासाहेब भारतीय समाज व्यवस्था, जाति व्यवस्था, धर्म, अर्थ-तंत्र, वंचित वर्ग के अधिकार, मजदूरों और कामगारों के हितों, महिला के अधिकारों, व्यवस्थापिका, कार्यपालिका एवं सरकारी सेवा में अनुसूचित जाति तथा जनजाति वर्ग के स्वाभाविक प्रतिनिधितत्व के साथ ही शिक्षा, ज्ञान-विज्ञान आदि मुद्दों पर सर्वाधिक तार्किक ढ़ंग से सोचा-विचारा और अपने निष्कर्षों को हमारे सामने रखा।

रामदास अठावले ने कहा कि भारतीय संविधान में बहुमूल्य योगदान इस देश को एक नई दिशा देने वाले बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर समता, स्वतंत्रता और समरसता के सौन्दर्य के स्वाभाविक प्रतीक पुरुष थे। इस मौके पर आरपीआई के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के पदाधिकारी, विभिन्न प्रदेशों के प्रदेश अध्यक्ष सहित भर से आए हजारों कार्यकर्ता मौजूद रहे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

घरेलू शेयर बाजार में तेजी, उतार-चढ़ाव के बीच सेंसेक्स और निफ्टी उछले

नई दिल्ली, 23 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। घरेलू शेयर बाजार में आज शुरुआती उतार-चढ़ाव…