Home खेल सूर्यकुमार यादव दुनिया के नंबर 1 टी20 बल्लेबाज बनने की राह पर
खेल - 2 weeks ago

सूर्यकुमार यादव दुनिया के नंबर 1 टी20 बल्लेबाज बनने की राह पर

दुबई, 03 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। सूर्यकुमार यादव पाकिस्तान के स्टार क्रिकेटर बाबर आजम को बल्लेबाजों की आईसीसी टी20 रैंकिंग में नंबर 1 स्थान से हटाने के बेहद करीब आ गए हैं। 31 वर्षीय भारतीय बल्लेबाज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रही पांच मैचों की श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन किया है।

आईसीसी ने बुधवार को रैंकिंग का अपना साप्ताहिक अपडेट जारी किया और यादव बल्लेबाजों की टी20 सूची में तीन पायदान की छलांग लगाकर दूसरे स्थान पर पहुंच गए, बाबर अब बल्लेबाज से सिर्फ दो रेटिंग अंक आगे है।

बाबर आजम के 818 रेटिंग अंक हैं, जबकि यादव 816 अंकों के साथ सूची में दूसरे स्थान पर हैं, जो पाकिस्तान के एक अन्य बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान से काफी आगे हैं, जो 794 रेटिंग अंक पर हैं।

यादव ने पिछले साल की शुरुआत में ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने तेज बल्लेबाजी करते हुए पिछले महीने नॉटिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ शतक और मंगलवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ अर्धशतक लगाया, जहां उन्होंने तीसरे टी20 जिताने के लिए 44 गेंदों में 76 रन बनाए।

कैरेबियन के इस दौरे के दौरान पहली बार कप्तान रोहित शर्मा के साथ बल्लेबाजी करने के क्रम को बढ़ावा देने के लिए, यादव भारत के लिए एक शानदार बल्लेबाज साबित हुए हैं और उनके पहले तीन मैचों में 168 से अधिक के स्ट्राइक रेट से 111 रन हैं। मेहमान टीम ने सीरीज में 2-1 बढ़त ले ली है।

इससे यादव के इस साल के अंत में आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करने की संभावना भी बढ़ गई है और अगर वह बाबर से आगे निकलते हैं और नंबर 1 टी20 रैंकिंग का दावा कर सकते हैं तो उनकी स्थिति बेहतर हो जाएगी।

यादव को आने वाले सप्ताह में बाबर से आगे निकलने का मौका मिलने की संभावना है। भारत के पास अभी भी वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी पांच मैचों की श्रृंखला में दो और मैच बचे हैं।

अगर यादव उन मैचों में अच्छा स्कोर करते हैं तो वह बाबर को पछाड़ सकते हैं, क्योंकि पाकिस्तान की अगली टी20 प्रतियोगिता महीने के अंत में भारत के खिलाफ एशिया कप में है।

हालांकि, भारत के कप्तान रोहित शर्मा टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में नौवें स्थान पर खिसक गए हैं, जबकि टीम के साथी जसप्रीत बुमराह गेंदबाजों की सूची में एक पायदान ऊपर चढ़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

‘गाजा में बड़ी संख्या में फिलिस्तीनियों का मारा जान चिंताजनक’

जिनेवा, 12 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बाचे…