Home अंतरराष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र प्रमुख करेंगे एशिया यात्रा शुरू

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख करेंगे एशिया यात्रा शुरू

सयुक्त राष्ट्र, 03 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस अपनी एशिया यात्रा शुरू करने वाले हैं जिसके तहत वो जापान, मंगोलिया और दक्षिण कोरिया जाएंगे। उनके प्रवक्ता ने ये जानकारी दी है।

महासचिव गुरुवार को जापान के लिए रवाना होंगे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक के हवाले से कहा कि जापान में वो हिरोशिमा में शांति स्मारक समारोह में भाग लेंगे, जो हर साल 6 अगस्त को आयोजित किया जाता है।

जापान प्रवास के दौरान गुटेरेस जापान के कई वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करेंगे, जिनमें प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भी शामिल हैं। दुजारिक ने कहा कि वह हिरोशिमा और नागासाकी में परमाणु बमों के पीड़ितों के एक समूह से भी मिलेंगे, जिन्हें हिबाकुशा के नाम से जाना जाता है और परमाणु निरस्त्रीकरण, अप्रसार और अन्य वैश्विक मुद्दों पर पहल करने वाले युवा कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत करेंगे।

उसके बाद यूएन महासचिव मंगोलिया जाएंगे, जिसने खुद को परमाणु-हथियार-मुक्त क्षेत्र घोषित कर निरस्त्रीकरण के प्रति प्रतिबद्धता जताई है। गुटेरेस मंगोलिया की राजधानी उलानबटोर में एक वृक्षारोपण समारोह में भी हिस्सा लेंगे, जिसका उद्देश्य जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने और मरुस्थलीकरण से लड़ने के लिए मंगोलिया के प्रयासों के हिस्से के रूप में 2030 तक 1 बिलियन पेड़ लगाना है।

इसके अलावा, वह एक खानाबदोश परिवार से मिलेंगे और उनके जीवन के तरीके के बारे में जानेंगे।

मंगोलिया की अपनी यात्रा के बाद, महासचिव 11 अगस्त को दक्षिण कोरिया की यात्रा पर रहेंगे। प्रवक्ता ने कहा कि दक्षिण कोरिया की उनकी यात्रा के बारे में जानकारी बाद में दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

खेलो इंडिया अंडर-16 लीग का पहला चरण मंगलवार से

नई दिल्ली, 15 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग 22 (अंडर-16) की शु…