Home व्यापार मेटा पर ट्रैकिंग टूल से मरीजों की गोपनीयता का उल्लंघन करने पर केस दर्ज
व्यापार - 2 weeks ago

मेटा पर ट्रैकिंग टूल से मरीजों की गोपनीयता का उल्लंघन करने पर केस दर्ज

सैन फ्रांसिस्को, 03 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। मेटा (पूर्व में फेसबुक) पर अमेरिका में डेटा ट्रैकिंग टूल के साथ रोगी की गोपनीयता का उल्लंघन करने के लिए मुकदमा दायर किया गया है।

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, दो मुकदमों में आरोप लगाया गया कि मेटा और प्रमुख अमेरिकी अस्पतालों ने मेटा पिक्सेल ट्रैकिंग टूल का इस्तेमाल किया, जो फेसबुक को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी भेजता है।

जून में, द मार्कअप की एक जांच में पाया गया कि कई अस्पताल वेबसाइटों में एक ट्रैकिंग टूल होता है जो लोगों के अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने पर संवेदनशील चिकित्सा जानकारी फेसबुक को भेजता है।

उपकरण का उपयोग करने वाले अस्पताल पर आरोप है कि उसने चिकित्सा गोपनीयता कानून स्वास्थ्य बीमा पोर्टेबिलिटी और जवाबदेही अधिनियम (एचआईपीएए) का उल्लंघन किया है।

चिकित्सा गोपनीयता कानून के तहत, अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवा संगठनों को बाहरी समूहों के साथ व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य स्वास्थ्य जानकारी साझा करने के लिए रोगी की सहमति की आवश्यकता होती है।

फेसबुक और इंस्टाग्राम विज्ञापनों पर एनालिटिक्स के लिए मेटा टूल, वेबसाइटों पर स्थापित किया जा सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है, यह इस बारे में भी जानकारी एकत्र करता है कि लोग क्या क्लिक करते हैं और उन वेबसाइटों की जानकारी जुटाता है।

मुकदमों को अब आगे बढ़ने से पहले एक न्यायाधीश द्वारा क्लास एक्शन के रूप में प्रमाणित करना होगा।

मरीजों ने मुकदमों में आरोप लगाया कि मेटा पिक्सेल टूल द्वारा उनकी चिकित्सा जानकारी फेसबुक को भेजी गई, जिन्हें बाद में उसके दिल और घुटने की स्थिति को देखते हुए विज्ञापन दिए गए।

कम से कम 664 स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं ने मेटा पिक्सेल के माध्यम से फेसबुक को मेडिकल डेटा भेजने का आरोप लगाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

अनुष्का और विराट ने दुनिया भर के सभी भारतीयों को दी स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं

मुंबई, 15 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। स्टार जोड़ी अनुष्का शर्मा और विराट कोहली ने सोशल …