Home व्यापार एमवीएस इंजीनियरिंग ने ऑक्सीजन उत्पादन के लिए सरकार से मदद मांगी
व्यापार - June 14, 2021

एमवीएस इंजीनियरिंग ने ऑक्सीजन उत्पादन के लिए सरकार से मदद मांगी

नई दिल्ली, 14 जून (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। औद्योगिक गैस विनिर्माता एमवीएस इंजीनियरिंग ने चिकित्सा उपयोग वाली ऑक्सीजन के उत्पादन के लिए जरूरी एक प्रमुख घटक जिओलाइट मॉलिक्यूलर सिव्स की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सरकार के हस्तक्षेप की मांग की है।

नई दिल्ली की कंपनी एमवीएस इंजीनियरिंग भारत में औद्योगिक गैस प्रणालियों की अग्रणी कंपनी है और उसने एक साल के भीतर देश भर में 40 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र लगाए हैं।

एमवीएस इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक सिद्धार्थ रस्तोगी ने कहा कि उनकी कंपनी के पास दिल्ली-एनसीआर सहित देश भर के कई अस्पतालों से ऑर्डर हैं, लेकिन जिओलाइट मॉलिक्यूलर सिव्स के उपलब्ध नहीं होने के कारण वह उन ऑर्डर को पूरा करने में असमर्थ हैं।

रस्तोगी ने कहा कि प्रेशर स्विंग एडसॉर्प्शन (पीएसए) प्रक्रिया के तहत हवा से ऑक्सीजन को अलग करने वाली जिओलाइट मॉलिक्यूलर सिव्स फ्रांस, इटली आदि देशों से आयात की जाती है।

उन्होंने कहा कि सरकारी संगठनों और कुछ अन्य संस्थाओं को तरजीह देने के कारण आपूर्तिकर्ताओं ने ऑर्डर रद्द कर दिए हैं, जिससे कंपनी को बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने कच्चे माल की आपूर्ति में कृत्रिम कमी को हल करने के लिए तत्काल सरकारी हस्तक्षेप की मांग की है, खासतौर से जिओलाइट मॉलिक्यूलर सिव्स के लिए।’’

रस्तोगी ने कहा कि कंपनी के पास पूरे भारत में अस्पतालों से लगभग 50 ऑर्डर हैं और अन्य 200 ऑर्डर के लिए बातचीत जारी है, जो कच्चे माल की कमी के चलते प्रभावित हो सकते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

पॉटरी बार्न की ब्रांड एम्बेसडर बनी दीपिका पादुकोण

नई दिल्ली, 09 दिसंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। अमेरिका की फर्निचर कंपनी पॉटरी बार्न ने अभिनेत्र…