Home व्यापार अडाणी समूह ने अंबुजा सीमेंट्स, एसीसी में 13 अरब डॉलर की हिस्सेदारी गिरवी रखी
व्यापार - September 21, 2022

अडाणी समूह ने अंबुजा सीमेंट्स, एसीसी में 13 अरब डॉलर की हिस्सेदारी गिरवी रखी

नई दिल्ली, 21 सितंबर (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। अडाणी समूह ने अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी में 13 अरब डॉलर मूल्य की अपनी पूरी हिस्सेदारी गिरवी रख दी है। समूह ने दोनों कंपनियों का 6.5 अरब डॉलर में कुछ दिन पहले ही अधिग्रहण पूरा किया था।

शेयर बाजारों को मंगलवार को बताया गया कि उद्योगपति गौतम अडाणी के नेतृत्व वाले समूह ने अंबुजा सीमेंट्स में अपनी 63.15 प्रतिशत हिस्सेदारी और एसीसी में 56.7 प्रतिशत हिस्सेदारी (जिसमें से 50 प्रतिशत अंबुजा के पास है) को डॉयच बैंक एजी की हांगकांग शाखा को सौंप दिया है।

कंपनी ने कहा कि यह ‘‘कुछ उधारदाताओं और अन्य वित्त सहयोगियों के फायदे के लिए है।’’ अडाणी समूह की अगले पांच वर्षों में सीमेंट विनिर्माण क्षमता को दोगुना कर 14 करोड़ टन करने की योजना है।

अडाणी ने मॉरीशस स्थित विशेष उद्देश्य इकाई एंडेवर ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड (ईटीआईएल) के माध्यम से इन दो कंपनियों का अधिग्रहण किया है।

अडाणी समूह ने पिछले हफ्ते 6.5 अरब डॉलर में अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी के अधिग्रहण को पूरा करने की घोषणा की थी। इसमें दो कंपनियों में स्विस प्रमुख होल्सिम की हिस्सेदारी की खरीद और बाद में शेयरधारकों को खुली पेशकश शामिल है।

गौतम अडाणी ने इस सप्ताह की शुरुआत में शेयरधारकों को संबोधित करते हुए कहा था कि उनके समूह की सीमेंट निर्माण क्षमता को दोगुना करने और देश में सबसे अधिक लाभदायक विनिर्माता बनने की योजना है।

बीएसई पर अंबुजा सीमेंट्स का शेयर मंगलवार को 574.10 रुपये और एसीसी लिमिटेड का शेयर 2,725.70 रुपये पर बंद हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

टोयोटा की अप्रैल में बिक्री 32 प्रतिशत बढ़कर 20,494 इकाई

नई दिल्ली, 01 मई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की अप्रैल महीने में थोक…