Home व्यापार ब्रिटेन, भारत के बीच बढ़ते संबंधों में पहला कदम हो एफटीए : क्लेवरली
व्यापार - 2 weeks ago

ब्रिटेन, भारत के बीच बढ़ते संबंधों में पहला कदम हो एफटीए : क्लेवरली

न्यूयॉर्क, 22 सितंबर (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) दीपावली तक पूरा करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है और ब्रिटेन की उनकी समकक्ष लिज ट्रस भी चाहती है कि उनका प्रशासन भारतीय नेता की रफ्तार और महत्वाकांक्षा के साथ चले। ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली ने यह कहा।

क्लेवरली ने कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीच द्विपक्षीय संबंध व्यापक और पुराने हैं और इसलिए बहुत अधिक व्यापक, अर्थपूर्ण मुक्त व्यापार समझौता करने की आकांक्षा भी है।

ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र से इतर कहा, ‘‘निश्चित ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दीपावली तक मुक्त व्यापार समझौता करने का बहुत ही महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है। इसका मतलब है कि हमें और भारतीय वार्ताकारों को बहुत मेहनत करनी होगी और हम इसके लिए तैयार हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि जो भी समझौता हम करें वह भारत के साथ लगातार बढ़ते व्यापार और आर्थिक संबंधों की दिशा में पहला कदम हो।’’ क्लेवरली ने कहा कि वह प्रधानमंत्री मोदी की महत्वाकांक्षा के साथ चलने को उत्सुक हैं।

क्लेवरली ने कहा, ‘‘वह (मोदी) बहुत अधिक ऊर्जा वाले नेता हैं। वह बहुत ही महत्वाकांक्षी हैं, भारत के लिए उनकी महत्वाकांक्षाएं हैं, वह भारत के साथ हमारे संबंधों को लेकर महत्वाकांक्षी हैं और यह सब कुछ बहुत ही सकारात्मक है। हमारी प्रधानमंत्री (ट्रस) चाहती हैं कि हम आपके प्रधानमंत्री की रफ्तार और महत्वाकांक्षा के साथ चले।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

स्पाइसजेट के शेयर बन गए रॉकेट, दर्ज की गई 9 फीसद की अधिकतम उछाल

-: ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस :- नई दिल्ली। स्पाइसजेट के शेयरों में गुरुवार को जबरदस्त तेजी आ…