Home अंतरराष्ट्रीय म्यांमा की अदालत ने अमेरिकी पत्रकार डैनी फेनस्टर की हिरासत दो सप्ताह के लिए बढ़ाई

म्यांमा की अदालत ने अमेरिकी पत्रकार डैनी फेनस्टर की हिरासत दो सप्ताह के लिए बढ़ाई

बैंकॉक, 18 जून (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। म्यांमा की एक अदालत ने अमेरिकी पत्रकार डैनी फेनस्टर की हिरासत की अवधि और दो सप्ताह के लिए बढ़ा दी है। वहीं, अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने एक बार फिर पत्रकार तक राजनयिक पहुंच देने की मांग की है।

फेनस्टर ऑनलाइन समाचार एवं बिजनेस पत्रिका ‘फ्रंटियर म्यांमा’ के प्रबंध संपादक हैं। पत्रिका ने बताया कि फेनस्टर पर जो आरोप लगे हैं उनमें उन्हें तीन साल तक की कैद हो सकती है।

पत्रिका ने बताया कि फेनस्टर के खिलाफ ‘‘डर पैदा करने और झूठी खबर फैलाने के प्रयास, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप में किसी भी सरकारी कर्मचारी के खिलाफ किसी अपराध में शामिल होने’’ का आरोप लगाया गया है। लेकिन ये आरोप उन पर क्यों लगाए गए हैं, इसके पीछे कारण पता नहीं है। विरोधियों और पत्रकारों के खिलाफ अक्सर ये ही आरोप लगाए जाते हैं।

‘म्यांमा असिस्टेंस एसोसिएशन फॉर पॉलिटिकल प्रिजनर्स’ के अनुसार, फरवरी में सेना के सत्ता में काबिज होने के बाद से करीब 90 पत्रकारों को गिरफ्तार किया जा चुका है और इनमें से आधे से अधिक अभी तक हिरासत में हैं।

यांगून के इनसीन जेल की विशेष अदालत ने फेनस्टर की हिरासत और दो सप्ताह के लिए बढ़ा दी। मामले पर आगे की सुनवाई अब एक जुलाई को होगी।

इस बीच, अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने वाशिंगटन में पत्रकारों को बताया कि म्यांमा के अधिकारियों ने अभी तक अमेरिकी दूतावास के अधिकारियों को फेनस्टर से मिलने की अनुमति नहीं दी है। उन्होंने विएना संधि के तहत पत्रकार तक अविलंब राजनयिक पहुंच प्रदान करने और डैनी के साथ उचित व्यवहार सुनिश्चित करने का आग्रह किया है।

गौरतलब है कि 37 वर्षीय फेनस्टर को डेट्रायट के लिए विमान पकड़ने से पहले ही यांगून अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 24 मई को गिरफ्तार किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

श्रुति हासन ने खास अंदाज में दी माँ सारिका को जन्मदिन की बधाई

मुंबई, 05 दिसंबर (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। दिग्गज अभिनेत्री सारिका का आज जन्मदिन है। इस ख…