Home व्यापार गिरावट के बाद संभला शेयर बाजार, सेंसेक्स 112 अंक उछला
व्यापार - November 28, 2022

गिरावट के बाद संभला शेयर बाजार, सेंसेक्स 112 अंक उछला

नई दिल्ली, 28 नवंबर (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार को घरेलू शेयर बाजार में ट्रेंडिंग की शुरुआत लाल निशान पर हुई, लेकिन जल्द ही निवेशकों का भरोसा लौट आया और उन्होंने खरीदारी शुरू कर दी है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेसेक्स करीब 250 अंकों की गिरावट के बाद फिर बढ़त बनाने में कामयाब रहा। हालांकि, बाजार खुलने के समय इस पर वैश्विक बाजार का दबाव दिखा।

फिलहाल 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 111.60 अंक यानी 0.18 फीसदी की उछाल के साथ 62,405.24 के स्तर पर ट्रेंड कर रहा है। इसी तरह नेशनल स्टॉक (एनएसई) का निफ्टी 29.20 अंक यानी 0.16 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ 18,541.95 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। निवेशकों ने कारोबार के शुरुआत में हीरो मोटोकॉर्प, बीपीसीएल, टाटा मोटर्स, बजाज ऑटो और मारुति सुजुकी के शेयरों पर दांव लगाया और निवेश किया, जिससे इन कंपनियों के स्टॉक टॉप गेनर की सूची में आ गए।

हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी, जेएसडब्ल्यू स्टील, एचडीएफसी बैंक और अपोलो अस्पताल जैसी कंपनियों के शेयरों में बिकवाली हुई, जिससे ये टॉप लूजर की श्रेणी में पहुंच गए। कारोबार को यदि सेक्टर्स के हिसाब से देखें तो सबसे ज्यादा गिरावट मेटल के शेयरों में दिख रही है, जो एक फीसदी के नुकसान पर ट्रेडिंग कर रहा है। हालांकि, ऑयल एंड गैस सेक्टर में शुरुआत से ही एक फीसदी का उछाल दिख रहा है। इसी तरह कारोबार में बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप पर भी 0.6 फीसदी का उछाल दिख रहा है।

उल्लेखनीय है कि हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन दिनभर के उतार-चढाव के बाद बीएसई का सेंसेक्स 20.96 अंकों की बढ़त के साथ 62.293.64 अंकों पर बंद हुआ, जबकि एनएसई का निफ्टी 28.65 अंकों की बढ़त के साथ 18,512.72 अंकों पर बंद हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

यूएस फेड के फैसले से ग्लोबल मार्केट को राहत, एशियाई बाजारों में तेजी का रुख

नई दिल्ली, 02 फरवरी (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। ग्लोबल मार्केट से आज मिले-जुले संकेत नजर आ …