Home देश-दुनिया एयर इंडिया को अंतर्राष्ट्रीय मार्ग पर उड़ान भरने के लिए पहला बोइंग 777-200 आरएल मिला

एयर इंडिया को अंतर्राष्ट्रीय मार्ग पर उड़ान भरने के लिए पहला बोइंग 777-200 आरएल मिला

नई दिल्ली, 29 नवंबर (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। एक योजना के तहत एयर इंडिया को अपना पहला बोइंग 777-200 एलआर मिल गया है। विमान को दिया गया नाम है ‘विहान’, जिसका अर्थ है एक नए युग की सुबह। इसका पंजीकरण वीटी-एईएफ के साथ कराया गया है। विहान डॉट एआई पांच वर्षो में मील के पत्थर के साथ एयर इंडिया का परिवर्तनकारी रोडमैप है। यह अपने नेटवर्क और बेड़े दोनों में नाटकीय रूप से वृद्धि करने, पूरी तरह से संशोधित ग्राहक प्रस्ताव विकसित करने, विश्वसनीयता में सुधार करने और समय पर प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करेगा।

डेल्टा एयरलाइंस से लीज पर लिए गए बोइंग विमान में स्टैंडर्ड क्लास के साथ-साथ प्रीमियम इकोनॉमी क्लास भी है। सूत्रों ने बताया कि संशोधित विमान रविवार शाम दिल्ली पहुंचा। सूत्रों ने कहा कि पांच बोइंग 777-200एलआर के दिसंबर और मार्च के बीच बेड़े में शामिल होने की संभावना है। इन विमानों को भारतीय शहरों से अंतर्राष्ट्रीय रूटों पर तैनात किया जाएगा।

एयर इंडिया ने पिछले हफ्ते मुंबई को न्यूयॉर्क, पेरिस और फ्रैंकफर्ट से जोड़ने वाली नई उड़ानें शुरू करने और दिल्ली को कोपेनहेगन, मिलान और वियना से जोड़ने वाली नॉन-स्टॉप उड़ानों की बहाली के साथ अपने वैश्विक पदचिह्न् को मजबूत और विस्तारित करने की घोषणा की। यह विस्तार तब आया, जब एयरलाइन नए पट्टे वाले विमानों के साथ अपने बेड़े को बढ़ाने और मौजूदा विमानों की सक्रिय सेवा में वापसी करने में प्रगति कर रही है।

एयर इंडिया ने सितंबर में अपनी व्यापक परिवर्तन योजना का अनावरण किया, खुद को एक भारतीय दिल के साथ एक विश्व स्तरीय वैश्विक एयरलाइन के रूप में स्थापित करने के लिए – ग्राहक सेवा में, प्रौद्योगिकी में, उत्पाद में, विश्वसनीयता में और आतिथ्य में सर्वश्रेष्ठ रही है। अगले 5 वर्षो में एयर इंडिया के लिए पहचाने गए उद्देश्यों के साथ योजना का शीर्षक विहान डॉट एआई है।

सरकार के स्वामित्व वाले उद्यम के रूप में 69 वर्षो के बाद जनवरी 2022 में टाटा समूह द्वारा एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस का फिर से अधिग्रहण कर लिया गया। अधिग्रहण के बाद समयबद्ध परिवर्तन मील के पत्थर निर्धारित किए गए हैं और एयर इंडिया को एक बार फिर से विश्वस्तरीय एयरलाइन के रूप में उभरने के लिए इसे हासिल करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

टोयोटा की अप्रैल में बिक्री 32 प्रतिशत बढ़कर 20,494 इकाई

नई दिल्ली, 01 मई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की अप्रैल महीने में थोक…