Home अंतरराष्ट्रीय तालिबान ने गर्भ निरोधकों की बिक्री पर लगाया बैन, बताई पश्चिमी देशों की साजिश

तालिबान ने गर्भ निरोधकों की बिक्री पर लगाया बैन, बताई पश्चिमी देशों की साजिश

काबुल, 20 फरवरी (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा महिलाओं पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं। इसी बीच तालिबानियों ने अपने शासन में देश के दो प्रांतों में गर्भनिरोधकों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही दवा दुकानदारों को भी चेतावनी दी गई है कि वे गर्भ निरोधक न बेचें। गर्भनिरोधकों को पश्चिमी देशों की साजिश बताया जा रहा है।

तालिबान ने एक बार फिर विवादित फरमान दिया है। तालिबान को ऐसा लगता है कि मुस्लिम आबादी को कंट्रोल करने के लिए इन गर्भनिरोधकों का इस्तेमाल किया जाता है। इसी वजह से उसने घर-घर जाकर ये चेतावनी जारी कर दी है कि इन दवाओं का किसी भी सूरत में इस्तेमाल नहीं होना चाहिए। दुकानदारों को भी धमकी दे दी गई है, इस प्रकार की किसी भी दवा को स्टॉक में रखने की इजाजत नहीं है।

इस बारे में एक न्यूज एजेंसी से चर्चा करते हुए एक दुकान मालिक ने बताया कि उनके स्टोर पर तालिबानी दो बार आए थे। उनके हाथों में बंदूकें थीं। इस दौरान धमकी दी गई कि गर्भनिरोधक की गोलियां न रखूं। ये लोग काबुल की हर दवा दुकानों पर सघन चेकिंग कर रहे हैं। एक महिला ने बताया कि तालिबानी लोग धमकी दे रहे हैं कि घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं है। आबादी कंट्रोल करने को लेकर पश्चिमी संस्कृति को बढ़ावा नहीं देना है।

तालिबानियों ने जब से सत्ता संभाली है, तभी से लोगों खासकर महिलाओं पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं। अफगानिस्तान में छात्राओं को विवि एंट्रेंस एग्जाम न देना, महिलाओं को पार्क में जाने, जिम आदि पर रोक लगाने जैसे कई प्रतिबंध लगाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

टोयोटा की अप्रैल में बिक्री 32 प्रतिशत बढ़कर 20,494 इकाई

नई दिल्ली, 01 मई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की अप्रैल महीने में थोक…