Home देश-दुनिया हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित

हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित

नई दिल्ली, 23 मार्च (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। सत्तारूढ भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के सदस्यों के हंगामे के कारण गुरुवार को राज्यसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित करनी पड़ी।
उप सभापति हरिवंश ने भोजनावकाश के उपरांत सदन की कार्यवाही शुरु करने का प्रयास किया तो दोनों पक्ष के सदस्य शोर-शराबा करने लगे और अपनी सीटों से आगे आकर खड़े हो गये। श्री हरिवंश ने दोनों पक्षों के सदस्यों से शांत होने और सदन की कार्यवाही चलने देने की अपील की। इसका सदस्यों पर कोई असर नहीं होता देखकर उन्होेंने सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित करने की घोषणा कर दी।
इससे पूर्व सुबह भारतीय जनता पार्टी के सदस्यों ने अपने सीट से कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता के विदेश में दिए बयान को लेकर उनसे माफी मांगने की मांग की जबकि कांग्रेस के सदस्यों ने अपनी सीट से अडानी मामले की संयुक्त संसदीय समिति से जांच कराने की मांग को लेकर शोरगुल किया।
इसी दौरान सदन के नेता पीयूष गोयल ने कहा कि सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच सदन के संचालन को लेकर कोई समझौता नहीं हो पा रहा हैं। इसी दौरान तृणमूल कांग्रेस, वामपंथी दलों, जनता दल (यू), आम आदमी पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल के साथ अन्य विपक्षी दलों के सदस्य अपनी सीट से एक साथ जोर जोर से बोलने लगे। हंगामे के दौरान ही विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी कुछ कहा जिसे शोरगुल के कारण सुना नहीं जा सका। इसके बाद सभापति जगदीप धनखड़ ने सदन की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित करने की घोषणा की।
इससे पूर्व श्री धनखड़ ने कहा कि नियम 267 के तहत चर्चा कराने के लिए 12 सदस्यों ने नोटिस दिया है, जिन्हें अस्वीकार कर दिया गया हैं। नोटिस देने वाले सदस्यों में कांग्रेस प्रमोद तिवारी, अखिलेश प्रसाद सिंह, श्रीमती रंजीता रंजन भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के विनय विश्वम, द्रमुक के तिरुचि शिवा और आम आदमी पार्टी के संजय सिंह इन सदस्यों में शामिल है। इन सदस्यों ने अडानी मामले की जांच संयुक्त संसदीय समिति से कराने को लेकर नोटिस दिया था।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

ताइवान जलडमरूमध्य से अमेरिकी पोत के गुजरने पर चीन ने अमेरिका की आलोचना की

ताइपे, 09 मई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। ताइवान के नए राष्ट्रपति के कार्यभार संभालने के दो …