Home देश-दुनिया मथुरा में जल्द स्थापित होगा किन्नर अखाड़ा: महामंडलेश्वर पार्वती मां

मथुरा में जल्द स्थापित होगा किन्नर अखाड़ा: महामंडलेश्वर पार्वती मां

मथुरा, 24 जून (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। जूना दशनाम अखाड़े से जुड़ीं उज्जैन की किन्नर महामंडलेश्वर पार्वती मां ने कहा है कि सरकार से ट्रांसजेंडर समुदाय को मान्यता मिलने के बाद सामाजिक तौर पर भी उनके समाज की स्थितियां बदलने लगी हैं।

उन्होंने कहा कि किन्नर समाज को अब धर्म जगत में भी मान्यता मिलने लगी है। इसलिए मथुरा में भी जल्द किन्नर अखाड़ा स्थापित किया जाएगा।

पार्वती मां ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा कि यह अखाड़ा किन्नरों की नई पीढ़ी को शिक्षित करने की दिशा में कार्य करेगा। वे पहली किन्नर महामंडलेश्वर आचार्य लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी की शिष्य परंपरा से जुड़ी हुई हैं। उन्होंने यहां संतों के समक्ष किन्नर समाज से जुड़े तमाम मुद्दों पर विचार रखे।

उन्होंने कहा, ‘‘भारतीय समाज में यूं तो किन्नरों को सदियों से मान्यता रही है, लेकिन वे समाज की मुख्यधारा से अलग रहे हैं। इसीलिए वे पिछड़ कर पूरी तरह से कट गए हैं। हमारी कोशिश है कि वे शिक्षित होकर सम्मान के साथ जीवनयापन करें, न कि सड़कों पर भीख मांगते दिखाई दें।’’

पार्वती मां ने कहा, लेकिन अब तेजी से बदलाव आ रहा है। किन्नरों के भी अखाड़े स्थापित हो रहे है। वर्ष 2016 में पहली बार किन्नर अखाड़ा उज्जैन कुंभ के दौरान जूना अखाड़े के साथ पेशवाई में शामिल हुआ। उसके बाद प्रयागराज और हरिद्वार में भी किन्नरों की सहभागिता रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

2 अक्टूबर, राष्टपिता महात्मा गांधी की जंयती पर पुष्प अर्पित किये

नई दिल्ली। (इन्द्रजीत सिंह), इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम, दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्व…