Home अंतरराष्ट्रीय तुर्की में आम चुनाव के दूसरे दौर के लिए मतदान जारी

तुर्की में आम चुनाव के दूसरे दौर के लिए मतदान जारी

अंकारा, 28 मई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। तुर्किये में आम चुनाव के दूसरे दौर के लिए रविवार को मतदान हुआ। देश में 14 मई को हुए पहले दौर के मतदान के बाद किसी भी उम्मीदवार को चुनाव जीतने के लिए जरूरी बहुमत नहीं मिल पाया था। इस चुनाव में छह करोड़ 40 लाख से अधिक मतदाता मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ।

तुर्किये में ‘एक्जिट पोल’ नहीं होते, लेकिन पांच बजे शाम मतदान संपन्न होने के कुछ ही घंटों के अंदर प्रारंभिक परिणाम सामने आने की उम्मीद है। तुर्किये के मतदाता यह फैसला करेंगे कि लंबे समय से देश की सत्ता पर काबिज राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन का बढ़ता निरंकुतावादी शासन जारी रहेगा या फिर अधिक लोकतांत्रिक समाज बहाल करने का वादा करने वाले उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी कमाल केलिचडारोहलू उन्हें सत्ता से हटा देंगे।

एर्दोआन पिछले 20 साल से तुर्किये की सत्ता पर काबिज हैं। पहले दौर के मतदान में जीत के लिए आवश्यक बहुमत से कुछ अंतर से चूक गए एर्दोआन के दूसरे दौर में जीत हासिल करने का अनुमान जताया जा रहा है। पहले चरण में एर्दोआन केलिचडारोहलू से चार प्रतिशत अंकों से आगे रहे थे। पूर्व नौकरशाह केलिचडारोहलू (74) छह दलों के गठबंधन और मध्यमार्गी-वामपंथी मुख्य विपक्षी दल के उम्मीदवार हैं। उन्होंने इस चुनाव को देश के भविष्य के लिए जनमत संग्रह करार दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

टोयोटा की अप्रैल में बिक्री 32 प्रतिशत बढ़कर 20,494 इकाई

नई दिल्ली, 01 मई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की अप्रैल महीने में थोक…