Home अंतरराष्ट्रीय काखोव्का बांध टूटने के बाद की निगरानी के लिए यूक्रेन ने बनाया मुख्यालय

काखोव्का बांध टूटने के बाद की निगरानी के लिए यूक्रेन ने बनाया मुख्यालय

कीव, 07 जून (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। यूक्रेन में काखोव्का डैम टूटने के बाद स्थिति से निपटने के लिए यहां की सरकार कोशिश में लगी है। इसके लिए एक मुख्यालय स्थापित किया गया है।

मंगलवार को बांध के टूटने के चलते, कखोव्का पनबिजली संयंत्र पूरी तरह से नष्ट हो गया और इसे अब बहाल नहीं किया जा सकता।

उक्रेइंस्का प्रावदा की रिपोर्ट के अनुसार, जलाशय का पानी कस्बों और गांवों में चला गया है और क्रिवी रीह, महार्नेट्स और निकोपोल में पानी की आपूर्ति में समस्या पैदा हो गई है।

मंगलवार देर रात सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टेलीग्राम पर एक बयान में, यूक्रेनी प्रधानमंत्री डेनिस शिम्हाल ने कहा: हम इस आतंकवादी हमले के परिणामों से निपटने के लिए आंतरिक मामलों के मंत्री इहोर क्लेमेंको को नियुक्त करते हैं।

इसके अलावा, एक अलग आपातकालीन प्रतिक्रिया मुख्यालय स्थापित किया जाएगा, जिसमें मंत्री, उनके प्रतिनिधि, केंद्रीय कार्यकारी निकायों के प्रमुख और राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

यूक्रेन ने रूस पर बांध को तबाह करने का आरोप लगाया है, लेकिन मास्को ने दावे का खंडन किया है और इसके बजाय यूक्रेन की गोलाबारी को जिम्मेदार ठहराया है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, डिनिप्रो नदी में पानी बढ़ रहा है, और कहा जाता है कि खेरसॉन शहर के लिए बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है।

काखोव्का बांध इस क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण है। यह किसानों और निवासियों के साथ-साथ जैपसोरिजि़या परमाणु ऊर्जा संयंत्र को ढंडा रखने के लिए पानी देता है।

यह रूसी कब्जे वाले क्राइमिया के दक्षिण में पानी ले जाने वाला एक महत्वपूर्ण चैनल भी है।

यूक्रेन के राज्य के स्वामित्व वाले जलविद्युत संयंत्रों के प्रशासक उक्रहाइड्रोएनेर्गो ने चेतावनी दी कि बुधवार सुबह खाली हो रहे जलाशय पानी का रिसाव से नीचे की ओर तेजी से होने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि इसके बाद स्थिरीकरण की अवधि होगी, जिसमें पानी के चार से पांच दिनों में तेजी से घटने की उम्मीद है।

यूरोप के सबसे बड़े जैपसोरिजिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के बारे में भी चिंताएं हैं जो कूलिंग के लिए जलाशय के पानी का उपयोग करता है।

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के अनुसार, स्थिति नियंत्रण में है और संयंत्र के लिए कोई तत्काल परमाणु सुरक्षा जोखिम नहीं है।

यूक्रेनी टेलीविजन पर बोलते हुए, आंतरिक मंत्री क्लेमेंको ने कहा कि अब तक लगभग 1,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है और 24 बस्तियों में बाढ़ आ गई है।

राष्ट्र के नाम अपने रात्रिकालीन संबोधन में, उन्होंने कहा: रूसी आतंकवादियों की ये कार्रवाई यूक्रेन को नहीं रोक पाएगी। हम अपनी सारी जमीन को आजाद कराएंगे। रूस अपराधों के लिए भुगतान करेगा।

उन्होंने कहा कि अधिकारी सभी स्तरों पर लोगों को बचाने के लिए सब कुछ कर रहे हैं और उन लोगों को पीने का पानी उपलब्ध करा रहे हैं, जो वह काखोव्का जलाशय से प्राप्त करते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

टोयोटा की अप्रैल में बिक्री 32 प्रतिशत बढ़कर 20,494 इकाई

नई दिल्ली, 01 मई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की अप्रैल महीने में थोक…